हींग को आयुर्वेद में एक जड़ी बूटी माना गया है। ये आपको हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाएगी. इसको खाने में महक और स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इतना ही नहीं हींग के सेवन से आपको कई सेहत लाभ प्राप्त होते हैं. विशेषकर पेट से जुड़ी समस्याओं में हींग का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आपको गैस, एसिडिटी और जलन की समस्या से छुटकारा मिलता है. इससे आपका डाइजेशन बेहतर बना रहता है, लेकिन क्या आपको पता है कि नाभि पर हींग लगाने से आपको कई हेल्थ बेनेफिट्स प्राप्त हो सकते हैं. अगर, नहीं तो चलिए जानते हैं नाभि पर हींग लगाने से आपको क्या लाभ मिलते हैं. Read More- अगर आपका बच्चा भी करता है दूसरों की नकल, तो इस तरह समय रहते सुधारें उनकी आदत …

पेट के गैस में आराम दिलाए
अगर आप रोजाना अपनी नाभि पर हींग लगाते हैं तो इससे आपको पेट में बनने वाली गैस से आराम मिलेगा. खासतौर पर अगर आप खट्टी डकार से परेशान रहते हैं तो आप नाभि पर हींग लगा सकते हैं. इसके लिए आप थोड़े से गर्म पानी में हींग डालकर मिला लें. फिर आप इसको कॉटन बॉल की हेल्प से नाभि पर लगा लें. इससे आपको खट्टी डकार, बदहजमी और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

डाइजेशन में फायदेमंद
नाभि पर हींग लगाने से डाइजेशन की समस्या दूर होती है. अगर आपका भी खाना ठीक से नहीं पचता है, तो नाभि पर हींग लगाने से फायदा मिलेगा. नाभि पर हींग लगाने से खाना ठीक से पचता है और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है.

पेट की सूजन को करें कम
नाभि पर हींग लगाने से पेट में आ रही सूजन कम होगी. कई बार लगातार पेट दर्द रहने की वजह से पेट में सूजन हो जाती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए नाभि पर हींग लगाएं. ऐसा लगातार करने से आराम मिलेगा. 

पेट दर्द में आराम दिलाए
अगर आप अपनी नाभि पर रोजाना हींग लगाते हैं तो इससे आपको पेट दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आप 1 चम्मच सरसों के तेल को को गर्म कर लें। फिर आप इसमें थोड़ी सा हींग डालकर लेप बना लें. इसके बाद आप इस लेप को नाभि पर लगाएं और थोड़ी देर मसाज करें. Read More- मानवता शर्मसार ! महिला ने नवजात शिशु को झाड़ियों में फेंका, मासूम का इलाज जारी

पेट को ठंडा रखे
अगर आप रोजाना अपनी नाभि पर हींग लगाते हैं तो इससे आपके पेट को ठंडक प्राप्त होती है. इसके लिए आप हींग में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर नाभि में डालें. फिर आप थोड़ी देर के लिए लेटे रहें. अगर आप दिन में दो बार इसको नाभि पर लगाते हैं तो इससे आपके पेट को ठंडक मिलती है.