Odisha News: भुवनेश्वर. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को यहां लोक सेवा भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्य के पांच महानगर क्षेत्रों और 13 शहरों के 149 उपनगरों में ‘ड्रिंक फ्रॉम टैप’ योजना की शुरुआत की.

तीसरी सालगिरह में इस योजना का सुविधा का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 24X7 ‘ड्रिंक फ्रॉम टैप’ योजना सोमवार से रायरंगपुर, बीरमित्रपुर, राजगांगपुर, चंपुआ और नीमापाड़ा में प्रभावी होगी, इसके अलावा, यह पेयजल योजना ब्रह्मपुर (37), भुवनेश्वर (27), कटक (21), राउरकेला (20), सुंदरगढ़ (17), बेसनगर (6), खुर्दा (4), जटनी (3), हिंजिलिकतुर (3), बडबिल में कई उपनगरों में (2) और जोडा (1) और आज से क्योंझर और आनंदपुर में चार-चार उपलब्ध होंगे।

योजना के क्रियान्वयन से इन क्षेत्रों के अतिरिक्त 12 लाख लोग लाभबान होंगे। प्रत्येक परिवार को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ‘ड्रिंक फ्रॉम टैप’ (Drink From Tap) योजना को मिशन मोड में लागू किया जा रहा है। ‘ड्रिंक फ्रॉम टैप’ योजना सितंबर 2020 में भुवनेश्वर और पुरी के 12 पायलट जोन में शुरू की गई थी। 2021 में, पुरी नल सुविधा से पेय प्राप्त करने वाला देश का पहला शहर बन गया।