Food Tips: रायपुर. ज्यादातर लोग चावल के मांड को फेंक देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि चावल के मांड में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि हमारे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यदि आप पाचन संबंधी दिक्कतों से परेशान हैं तो चावल के मांड का सेवन करें. यह जल्द ही आपकी पेट की परेशानी को दूर कर सकता है. ऐसे में चावल के मांड के सेवन के अलावा इसके कुछ बढ़िया उपयोग के बारे में बताएंगे.

चावल के मांड से दाल बनाएं स्वादिष्ट( Food Tips)

लोगों को पता नहीं है कि चावल के मांड से दाल भी बनाया जा सकता है. ज्यादातर लोग दाल पकाने के बाद उसे पतला करने के लिए उसमें गरम पानी मिलाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि आप गरम पानी के बजाए चावल के मांड को मिलाएंगे तो दाल का पोषण वैल्यू तो बढ़ेगा ही साथ ही, दाल का स्वाद भी बढ़ेगा और गाढ़ा भी रहेगा.

गाढ़ी ग्रेवी के लिए डाले चावल का मांड (Food Tips)

अक्सर सब्जी बनाते वक्त कई बार ग्रेवी पतली हो जाती है. ऐसे में आप सब्जी में बढ़िया स्वाद के साथ ग्रेवी को गाढ़ा करना चाहते हैं तो चावल के मांड को पानी के स्थान पर डालें. चावल का मांड गाढा होता है, जो कि किसी भी ग्रेवी को पतला नहीं होने देता है.

चावल के मांड से बनाएं रोटी (Food Tips)

चावल आटा गूंथने के लिए पानी का उपयोग करते हैं, ऐसे में आटा गूंथने के लिए थोड़ा मांड का उपयोग करें. मांड से रोटी तो बढ़िया गूंथेगी ही साथ ही, रोटी का स्वाद भी बढ़ जाएगा और पोषण गुणवत्ता भी कई गुना बढ़ जाएगा.