Demat Account Open: शेयर बाजार में निवेशकों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है. सितंबर महीने के दौरान रिकॉर्ड डीमैट खाते खुले हैं. सालाना आधार पर सितंबर में डीमैट खातों की संख्या 26 फीसदी बढ़कर 12.97 करोड़ पर पहुंच गई है. डीमैट खातों की संख्या बढ़ने का कारण कई शेयरों द्वारा दिया गया अच्छा रिटर्न रहा है.

Demat Account Open: एनएसडीएल और सीडीएसएल के आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर महीने के दौरान 30.6 लाख से ज्यादा डीमैट खाते खोले गए हैं. जबकि अगस्त के दौरान यह आंकड़ा 31 लाख रुपये था. यह लगातार दूसरा महीना है जब डीमैट अकाउंट खोलने वालों की संख्या 30 लाख से ज्यादा रही है.

डीमैट खातों की संख्या क्यों बढ़ रही है? (Demat Account Open)

विशेषज्ञों का मानना है कि पिछले कुछ महीनों में शेयर बाजार में तेजी देखी गई है, जिसके कारण कई कंपनियों के शेयरों ने आकर्षक रिटर्न दिया है. इसके साथ ही सितंबर में कई आईपीओ अच्छे प्रीमियम पर लिस्ट हुए हैं, जिससे निवेशक आकर्षित हुए हैं.

सितंबर में आईपीओ लिस्टिंग ने तोड़ा रिकॉर्ड

सितंबर महीने के दौरान, 13 वर्षों में सबसे अधिक 14 मेनबोर्ड आईपीओ सूचीबद्ध हुए और इस आईपीओ से 11,800 करोड़ रुपये जुटाए गए, जो मई 2022 के बाद सबसे अधिक था. एसएमई आईपीओ में रिकॉर्ड-तोड़ उछाल के साथ, 37 कंपनियों ने विकल्प चुना. सूचीबद्ध हों और 1,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाएं. 2012 में दलाल स्ट्रीट में एसएमई के आने के बाद से यह सबसे अधिक संख्या है.

गौरतलब है कि कोविड के बाद से युवाओं का रुझान शेयर बाजार की ओर तेजी से बढ़ा है. ऐसे में हर महीने डीमैट अकाउंट की संख्या बढ़ती जा रही है. सितंबर के दौरान सेंसेक्स 1.54 फीसदी और निफ्टी 2 फीसदी बढ़ा है. बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में क्रमश: 3.7 फीसदी और 1.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.