Odisha News: बरहामपुर सर्कल जेल में कैदियों के सेलफोन के उपयोग पर अंकुश लगाने की रणनीति तैयार कर ली गई है. जेल प्रशासन ने अब हाई-टेक डिवाइस से चोरी-छिपे मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले कैदियों को पकड़ने की पूरी प्लानिंग कर ली है.

गंजाम जिले के बरहामपुर सर्कल जेल के कैदी अब जेल परिसर में नॉन-लीनियर जंक्शन डिटेक्टर (एनएलजेडी) स्थापित करने के साथ अधिकारियों द्वारा गुप्त रूप से मोबाइल फोन का उपयोग नहीं कर सकते हैं. जेल परिसर में गुप्त रूप से रखे गए मोबाइलों को इसकी मदद से आसानी से पता लगाया जा सकता है.

कैसे काम करेगा ये उपकरण

एनएलजेडी एंटीना हेड एक ट्रांसीवर (ट्रांसमीटर और रिसीवर) है जो इलेक्ट्रॉनिक घटकों की उपस्थिति निर्धारित करने के लिए एक डिजिटल स्प्रेड स्पेक्ट्रम सिग्नल प्रसारित करता है. जब ऊर्जा अर्ध-कंडक्टर जंक्शनों का सामना करती है, तो एक हार्मोनिक सिग्नल रिसीवर पर वापस आ जाता है. रिसीवर हार्मोनिक सिग्नल की ताकत को मापता है और दूसरे या तीसरे हार्मोनिक्स के बीच अंतर करता है. जब एक मजबूत दूसरा हार्मोनिक लाल रंग में डिस्प्ले पर प्रदर्शित होता है, तो यह इंगित करता है कि एक इलेक्ट्रॉनिक जंक्शन का पता लगाया गया है. इस तरह, छिपे हुए इलेक्ट्रॉनिक्स की तलाश के लिए दीवारों, वस्तुओं, कंटेनरों, फर्नीचर और अधिकांश प्रकार की सतहों को साफ करने के लिए हाथ से पकड़े गए ओरियन का उपयोग किया जाता है, भले ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चालू हो या ना हो.

एनएलजेडी किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, कैमरा, स्पाई कैमरा, ऑडियो रिकॉर्डर आदि का पता लगाएगा.एनएलजेडी द्वारा सर्किट वाले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का पता लगाया जा सकता है. इसके अलावा, एनएलजेडी के माध्यम से किसी भी धातु पदार्थ का भी पता लगाया जा सकता है, ”बरहामपुर सर्कल जेल के अधीक्षक ने कहा.“ एनएलजेडी को मुख्य रूप से बरहामपुर सर्कल जेल के अंदर मोबाइल फोन के प्रवेश की अनुमति नहीं देने के लिए खरीदा गया है. ”उन्होंने यहां तक कहा कि स्विच-ऑफ मोबाइल फोन और सिम कार्ड और बैटरी जैसे अलग-अलग हिस्सों वाले फोन का भी एनएलजेडी द्वारा पता लगाया जा सकता है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक