Navratri Recipe: शारदीय नवरात्रि की शुरूआत दो दिनों में होने वाली है, ऐसे में बहित से लोगों का व्रत भी शुरू हो जाएगा. व्रत में कुछ लोग फल खाकर ही उपवास करते हैं, तो कुछ लोग फलारी लेते हैं. और फलारी में रोज क्या नया बनाएं इस बात की भी चिंता लगी रहती है. ऐसे में आज हम आपके लिए उपवास के दौरान पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहने के लिए आलू-कुट्टू की बॉल्स बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं.

आलू-कुट्टू की बॉल्स स्वाद में बेहद चटपटी होने के साथ-साथ सेहतमंद भी होती हैं. इन बॉल्स की मदद से आपका पेट देर तक भरा रहता है जिससे आपको व्रत के दौरान कमजोरी महसूस नहीं होती है. आलू-कुट्टू की बॉल्स को बनाने भी बेहद सरल होता है, तो चलिए जानते हैं आलू-कुट्टू की बॉल्स रेसिपी.

सामग्री (Navratri Recipe)

उबले हुए आलू- 4 से 5
कट्टु का आटा-1/2 कप
सेंधा नमक-स्वादानुसार
हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई-1
घी-2 चम्मच

विधि(Navratri Recipe)

1-आलू-कुट्टू बॉल्स बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में आलू उबाल लें. फिर जब ये आलू ठंडे हो जाएं तो आप इसको छीलकर अच्छी तरह से मैश कर लें.
2-इसके बाद आप इसमें कुट्टू का आटा, सेंधा नमक और हरी मिर्च को डालें. फिर आप इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालकर मिक्चर को आटे की तरह गूंथ लें.
3-इसके बाद आप तैयार मिक्चर की छोटी-छोटी बॉल्स बनाकर रख लें. फिर आप एक कढ़ाई में घी डालकर गर्म करने के लिए रख दें.
4-इसके बाद आप तैयार बॉल्स को गर्म तेल में डालकर सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर लें. अब आपकी व्रत के लिए आलू-कुट्टू बॉल्स बनकर तैयार हो चुकी हैं. फिर आप इनको धनिए की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus