Indian Idol Season14 भुवनेश्वर: ओडिशा की राजधानी में एसयूएम अस्पताल (SUM) के बाल रोग विभाग (pediatric) में 23 वर्षीय हाउस सर्जन डॉ. रोहन बिस्वाल हर शनिवार और रविवार को सोनीलिव पर प्रसारित होने वाले देश के प्रमुख सिंगिंग रियलिटी कार्यक्रम ‘इंडियन आइडल’ सीजन -14 में चमक रहे हैं.

ऑडिशन राउंड में रोहन के प्रदर्शन ने न केवल जजों – श्रेया घोषाल, कुमार शानू और विशाल ददलानी को प्रभावित किया, बल्कि अगले राउंड में उनके प्रदर्शन को सुनिश्चित करते हुए उन्हें ‘गोल्डन टिकट’ भी दिलाया. लोकप्रिय फिल्म “कबीर सिंह” के हिंदी गीत “कैसे हुआ” की उनकी प्रस्तुति ने शो के जजों को इतना प्रभावित किया कि उन्होंने उन्हें प्यार से “डॉक्टर-गायक” उपनाम दे दिए.

रोहन ने संगीत में अपनी यात्रा अपने माता-पिता, दोनों गायकों के संरक्षण में शुरू की और बाद में अपने गुरु देबेंद्र नारायण शतपथी से हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षण लिया. संगीत में उनकी रुचि को देखकर, रोहन के माता-पिता, उनके गुरुजी और मेडिकल कॉलेज के शिक्षकों ने उन्हें अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्हें 2014 में जूनियर लेवल एमबीसी सिंगिंग सुपर स्टार में सर्वश्रेष्ठ गायक चुना गया और अगले वर्ष, वह “इंडियन आइडल जूनियर” सीजन 2 के शीर्ष 20 में पहुंच गए.

हालाँकि चिकित्सा और संगीत सीखना दो अलग-अलग चीज़ें हैं, रोहन छोटे बच्चों का इलाज करते समय दोनों को मिलाना चाहते हैं. वह एसयूएम अस्पताल में अपने छोटे मरीजों के लिए गाना गाते हैं, जिससे उनका दर्द और पीड़ा कम हो जाती है. “जब मैं छोटे बच्चों को इंजेक्शन लगाता हूं या उन्हें सलाइन या ग्लूकोज चढ़ाने के लिए सूइयां डालता हूं, तो मुझे उनकी आंखों में डर और दर्द दिखता है। इसलिए, मैं उनका इलाज करने से पहले गाना गाता हूं. इससे अक्सर उनका दर्द कम हो जाता है और उनका डर दूर हो जाता है,” रोहन ने कहा.