कई बार Baby को दांंत निकलते समय ज्यादा रोते है. जिससे माता पिता परेशान होते हैं, कुछ बच्चों को दांतो के निकलने के समय दर्द होता है, तो कुछ को ये दर्द नहीं भी होता है. बच्चे के दांत 4 से 7 महीने के अंदर निकलना शुरू हो जाते है तो कई बच्चों को इसमें समय लगता है, जो की सामान्य है.

आमतौर पर ये प्रक्रिया 6 महीने तक शुरू हो जाती है. जब Baby के दांत निकलने वाले होते है तो उसके कुछ लक्षण हमे दिखाई देने लगते है. जिसमें मुंह से लार आना, चीजों को चबाना, मसूड़ो में दर्द होना, चिड़चिड़ापन, शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ जाना ये चीजे सामन्य चीजें बच्चे के दांत निकलने के साथ शुरू हो जाती है. Read more – Shehnaaz Gill की बिगड़ी हालत, अचानक अस्पताल में हुई भर्ती …

दांत निकलने के दौरान इस तरह दें अपने बेबी को राहत

  1. बच्चे के मसूड़ो को हल्की मसाज दें – मायो क्लिनीक के अनुसार अगर आपका बच्चा दर्द के रो रहा है या उसके मसूड़ो में ज्यादा सूजन है तो अपने हाथों का साफ उंगली से उसके मसूड़ो को हल्का रगड़ें. उंगली की जगह आप किसी पट्टी का उपयोग भी कर सकती है. थोड़ा सा दबाव आपके Baby को दर्द के कम करेगा और आराम महसूस कराएगा.
  2. ठंडी चीजें देंगी राहत – बच्चे को राहत दिलाने के लिए उसे कोई ठंडी चीज दे सकते हैं. लेकिन जमी हुई फ्रोजन वस्तु न दें. बच्चे को टीथिंग रिंग भी खेलने के लिए दे सकती हैं, जिससे उसको आराम मिलेगा. किसी साफ कपड़े को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और यह कपड़ा Baby को चबाने के लिए दें इससे भी बच्चे को आरामदायक अनुभव होगा. Read More – एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन की तबियत हुई खराब, पेट में इंफेक्शन के कारण अस्पताल में हुई भर्ती …
  3. डॉक्टर की बताई दवाएं – मायो क्लिनिक के अनुसार आगर Baby को ज्यादा दर्द हो रहा है, तो डॉक्टर की सलाह के बाद उसको कुछ ओवर द काउंटर दवा दी जा सकती है जैसे एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल, अन्य) या इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन, अन्य. लेकिन इन दवाओं को लेने से पहले अपने डॉक्टर से अच्छी तरह से सलाह लें ताकि अपके बच्चे को इससे कोई परेशानी न हो.
  4. दूध के दांतों का भी रखना होगा ख्याल – Baby के पहले दांत दूध के होते हैं, जो टूट जाते हैं. इसका मतलब ये नहीं है कि उसकी देखभाल न की जाए. दूध के दांतों की भी उतनी ही देखभाल करनी होती है, जितनी देखभाल नाॅर्मल दातों की करनी पड़ती है. इसलिए ये जरूरी है कि बच्चे को डेंटल चेक अप के लिए ले जाया जाए क्योंकि बच्चे के स्वस्थ्य दांतो के लिए ये जरूरी है.
  5. मुंह में न लगी रहे दूध की बोतल – Baby के दांतो को सड़न से बचाने के लिए आप एक बात का ध्यान रखें कि बच्चे के मूंह में दूध की बोतल के साथ न सुलाएं. इससे ज्यादा लंबे समय तक दूध के दांतो के संपर्क में रहने से बच्चे के दांतो में कैवेटी का खतरा बढ़ सकता है.