Durga Pandal: गुपचुप (गोलगप्पे) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इस गुपचुप से मां दुर्गा का भव्य दरवाजा सजाया गया है. कोलकाता में गुपचुप की थीम पर बना दुर्गा पूजा पंडाल का एक देखिए वायरल वीडियो हो रहा है.

पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की तैयारियां जोरों पर हैं. इस बार यह त्योहार 20 अक्टूबर से शुरू होने वाला है. इस मौके पर देश में अलग-अलग जगहों पर खासकर कोलकाता में अनूठी थीम पर पूजा के पांडाल तैयार किए जाते हैं. इसी परंपरा को निभाते हुए कोलकाता में इस बार गुपचुप(पुचका) थीम पर दुर्गा पूजा पंडाल सजाया गया है. इस पंडाल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे लोग पसंद कर रहे हैं.

गुपचुप की थीम पर बने पंडाल की सजावट गुपचुप और दोने से की गई है. पंडाल की दीवारों से लेकर छत तक की सजावट इन्हीं दोनों चीजों से की गई है. यहां तक कि दुर्गा मां की मूर्ति भी एक बड़े से गुपचुप के अंदर है.
ताला पार्क में स्थित है अनोखे थीम वाला यह पंडाल कोलकाता की स्ट्रीट फूड संस्कृति को दर्शाता है. जिस खूबसूरती और बारीकी से बंगाल के कलाकारों ने यह पंडाल बनाना है, यह वाकई काबिल-ए-तारीफ है. वीडियो साझा करने वाले यूजर ने कैप्शन में लिखा, ‘यह पंडाल ताला पार्क में है और मैं देश की रचनात्मकता को देखकर हैरान हूं. बंगाल के कलाकारों ने पूरा पंडाल पुचका ने बनाया है. मैं भी इस क्षेत्र में काम करना चाहता हूं. मुझे अपने देश से प्यार है.’ दुर्गा पूजा भारत में मनाए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध हिंदू त्योहारों में से एक है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. यह 5 दिवसीय त्योहार है, जिसे दुर्गोत्सव या शारोडोत्सव के रूप में भी जाना जाता है. इस साल दुर्गा पूजा 20 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक होगी और आखिरी दिन पंडालों में लगी देवी दुर्गा की प्रतिमा को विसर्जित किया जाता है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक