Health Tips: रायपुर. शरीर में होने वाली बीमारियों का कनेक्शन कहीं ना कहीं पेट से होता है. अगर हमारा पेट अच्छा होता है तो शरीर के बाकी अंग भी अच्छी तरह काम करते हैं. इसलिए पेट में होने वाली छोटी सी परेशानी को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

अगर हम अपने पेट को हेल्दी फूड देते हैं तो वो हमारे पूरे शरीर को हेल्दी रखता है. लेकिन आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में हम सभी हेल्दी डाइट की जगह बाहर का तला-भुना फास्टफूड खाने के आदी होते जा रहे हैं जिसका खामियाजा हमारे पेट को उठाना पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी अब तक अपने पेट की हेल्थ पर ध्यान नहीं दे रहे थे तो अलर्ट हो जाइए. जीभ का सफेद होना भी विटामिन बी-12 की कमी का संकेत माना जाता है. इसे ज्योग्राफिक टंग कहा जाता है. जीभ पर सफेद परत जम जाती है. जीभ का रंग भी पीला पड़ सकता है.

जीभ पर सफेद परत (Health Tips)

क्या आपकी जीभ पर भी लंबे समय से सफेद परत जमी हुई है, अगर आपका जवाब हां तो इसका मतलब है कि आपका पेट आपसे शिकायत कर रहा है. सफेद जीभ एक चेतावनी संकेत है कि आपके पाचन तंत्र पर दबाव है. जब आपकी जीभ पर भारी परत चढ़ी होती है तो ये सफेद दिखाई देने लगती है. अगर आपके पाचन तंत्र पर दबाव होता है तो इसका मतलब है कि आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा है. नतीजतन पेट को यीस्ट और बैक्टीरियल संक्रमण से घिरने का खतरा होता है.

मुंह से जुड़ी कई तरह की अन्य समस्याएं हो सकती है..

अगर आपकी सफेद जीभ हो रही है, तो इसकी वजह ओरल लाइकेन प्लेनस हो सकती है. यह एक गंभीर समस्या है, जिसकी वजह से मुंह से जुड़ी कई तरह की अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इस स्थिति में मुंह के अंदर मौजूद श्लेष्मा झिल्ली बुरी तरह से प्रभावित होने लगती है,जिसकी वजह जीभ सफेद पड़ने लगती है. इतना ही नहीं ओरल लाइकेन प्लेनस की वजह से जीभ में सूजन, घाव दर्द और जलन महसूस हो सकती है.

पेट का कैसे रखें ख्याल (Health Tips)

आयुर्वेद एक्पर्ट्स का कहना है कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए पेट का स्वस्थ होना जरूरी है और ये तभी हेल्दी होगा जब आपका खाना हेल्दी होगा. अगर आप यहां दिए गए टिप्स को फॉलो करेंगे तो आप भी अपने पेट का ख्याल रख सकते हैं और उसे बीमार होने से बचा सकते हैं.