रायपुर.मीडिया जगत के लिए बुरी खबर है. जाने माने वरिष्ठ पत्रकार का दिल्ली में निधन हो गया, वे 95 साल के थे.

कुलदीप नैय्यर का 95 वर्ष की आयु में आज देर रात निधन हो गया. वह दिल्ली के अस्पताल में भर्ती थे, जहां उनका निधन हो गया. गुरुवार को लोधी घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. कुलदीप नैय्यर देश के सम्मानित वरिष्ठ पत्रकारों में गिने जाते थे, जिन्हे मीडिया जगत का तकरीबन हर तबका सम्मान की नजर से देखता था.

आपको बता दें कि कुलदीप नैय्यर का जन्म पाकिस्तान के सियालकोट में 14 अगस्त 1924 को हुआ था. वो भारत के जाने माने पत्रकार और लेखक थे. उन्हें भारत सरकार के प्रेस सूचना अधिकारी के पद पर काम करने का काफी लंबे समय तक मौका मिला. यही नहीं उन्होंने यूएनआई, पीआईबी, द स्टेट्समैन, इंडियन एक्सप्रेस के साथ काफी समय तक काम किया. वह 25 वर्षों तक द टाइम्स लंदन में भी संवाददाता रहे.

2011 में अन्ना आंदोलन को भी कुलदीप नैय्यर ने अपना समर्थन दिया था. यही नहीं उन्होंने 1971 में पूर्वी पाकिस्तान में हो रही हिंसा के लिए भी पाकिस्तान पर निशाना साधा था, उन्होंने यहां सेना द्वारा लोगों से माफी नहीं मांगे जाने पर पाकिस्तान की आलोचना की थी. उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान की वजह से ही 1971 में बांग्लादेश का निर्माण हुआ था. पूर्वी पाकिस्तान के रास्ते भारत में नशीली दवाओं की तस्करी की जाती थी. कुलदीप नैय्यर की स्कूली शिक्षा सियालकोट में ही हुई थी, उन्होंने लाहौर से कानून की डिग्री हासिल की थी और अमेरिका से पत्रकारिता की डिग्री हासिल की थी. नैय्यर ने दर्शनशास्त्र में पीएचडी भी की थी.