यमुना प्राधिकरण ने रेजिडेंशियल प्लॉट्स की मांग को देखते हुए नई योजना लाने पर काम शुरू कर दिया है. इसके लिए नया सेक्टर चिह्नित किया गया है. नए विकसित होने वाले सेक्टर-5 में अगले साल जनवरी तक दो हजार रेजिडेंशियल प्लॉट की योजना निकाली जाएगी. इसके अलावा हाउसिंग सोसाइटीज के लिए भी इस सेक्टर में प्लॉट निकाल जाएंगे. अगले साल जनवरी में योजना लाने की तैयारी है.

 जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण शुरू होने के साथ ही इस क्षेत्र में सभी श्रेणी के भूखंडों की मांग बढ़ी है. लोग एयरपोर्ट के आसपास अपना घर बनाना चाहते हैं. भूखंडों की मांग को देखते हुए यमुना प्राधिकरण अपनी योजनाओं का लगातार विस्तार कर रहा है. इसी के चलते प्राधिकरण ने एक नया आवासीय सेक्टर विकसित करने की योजना बनाई है. मास्टर प्लान 2041 में इस नए सेक्टर को नियोजित किया गया है. यमुना प्राधिकरण सेक्टर-5 को आवासीय में श्रेणी में रखेगा. इस सेक्टर में रेजिडेंशियल प्लॉट और हाउसिंग सोसाइटीज के लिए प्लॉट विकसित किए जाएंगे.

रिकॉर्ड आवेदन आए : यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में आवासीय भूखंडों की मांग किस तरह से बढ़ी है, इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि 1184 भूखंडों के लिए 130899 आवेदन आए थे.

प्रस्तावित एक्सप्रेसवे के किनारे होगा यह सेक्टर

यमुना प्राधिकरण का सेक्टर-5 जेवर एयरपोर्ट में कार्गो हब की तरफ होगा. इसी इलाके से जेवर से चोला तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे प्रस्तावित है. इसी एक्सप्रेसवे के किनारे रेल हेड भी प्रस्तावित किया गया है. लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग के सेक्टर में इसी क्षेत्र में होंगे. लोकेशन के हिसाब से भी यह सेक्टर बेहतर होगा.