Festive Season Cleaning: दीपावली एक ऐसा त्योहार है, जिसमें हर कोई अपने घरों की साफ-सफाई कुछ दिनों पहले से ही करनी शुरू कर देता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दिवाली के शुभ अवसर पर घर यदि साफ-सुथरा हो, तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उस घर में वास करती हैं. ऐसे में आपको अभी से ही अपने घर की सफाई पर ध्यान देने की जरूरत है. खासकर, यदि आपको अपने घर में वाइट वॉश करानी है तो आपको इसके लिए पहले से ही ये काम शुरू कर देना होगा, ताकि बाद में त्योहार करीब आने के समय आपको अधिक मेहनत ना करनी पड़े.

दीपावली के तीन-चार दिन पहले घर को वाइट वॉश कराना, सफाई करना थका देने वाला हो सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं दिवाली के लिए घर की साफ-सफाई के लिए कुछ टिप्स, इन्हें आप भी कर सकते हैं फॉलो.

दिवाली पर घर की साफ-सफाई के टिप्स (Festive Season Cleaning)

1-सबसे पहले अपने घर में पड़ी बेकार चीजों को छांट लें. वैसी चीजें, जिनका कोई इस्तेमाल आप नहीं करते हैं, उन्हें घर में जमाकर के रखने का कोई मतलब नहीं. इससे घर भी भरा-भरा लगता है. टूटे क्रॉकरी, बर्तन, बेकार हो चुके जूते, चप्पल आदि को फेंक दें. पुराने कपड़ों को किसी जरूरतमंद को दे दें.
2-यदि आपके पास साफ-सफाई के लिए कई लोग और काफी समय है तो हर एक चीज को आप साफ कर सकते हैं. घर की चीजों को साफ करने के लिए आप कॉटन के कपड़े ही लें. साथ में बेकिंग पाउडर, आधा बाल्टी सर्फ वाला पानी, वाइट वेनेगर, ब्रश, स्पॉन्ज भी रखें, क्योंकि सफाई के दौरान इन चीजों की जरूरत पड़ती है.


3-मकड़ी के जालों को लंबे स्टिक वाली ब्रश से हटाएं. पंखे की सफाई करने के लिए आप डिटर्जेंट वाला पानी यूज करें. पहले सूखे कपड़े से पंखा साफ करें फिर सर्फ वाले पानी से एक बार और फिर कपड़े को सादे पानी में डालकर पंखे को इससे पोछ लें. पंखा बिल्कुल नए जैसे लगने लगेगा.
4-घर के स्विच बोर्ड की सफाई लोग कई बार पूरे साल नहीं करते हैं, जिससे ये काले पड़ जाते हैं. स्विच बोर्ड को भी साफ करने के लिए डिटर्जेंट वाले पानी का यूज करें. एक कपड़े को इसमें भिगोकर पानी निचोड़ लें और इससे स्विच बोर्ड साफ करें. स्विच बोर्ड साफ करते समय मेन पावर ऑफ कर दें वरना पानी से करंट लग सकता है.


5-घर के सभी कीमती शो पीस, फोटो फ्रेम, पेंटिंग, सोफा सेट, बेड, फर्नीचर को अच्छी तरह से किसी कपड़े या अखबार से ढक दें, ताकि सफाई के दौरान धूल-गंदगी इन चीजों पर ना पड़ें.
6-घर के हर कमरे में कई वॉडरोब होते हैं और इसमें ढेरों कपड़े भरे होते हैं, जिसमें कई तो पहने भी नहीं जाते हैं. सबसे पहले आप इन पुराने रखे कपड़ों को किसी जरूरतमंद को दान कर दें. अपने वॉर्डरोब को सही तरीके से मैनेज करें. कपड़ों को फोल्ड करके रखें.