Footwear Designing me Career Banaye: रायपुर. आजकल फैशन का क्रेज इस कदर हावी है कि लोग परिधानों से लेकर फुटवियर में भी मैचिंग ढूंढते हैं. स्टाइलिश फुटवियर के प्रति बढ़ती दीवानगी की वजह से भारत में फुटवियर इंडस्ट्री लगातार ग्रोथ कर रहा है. पिछले कुछ दशकों में फुटवियर डिजाइनिंग में जबरदस्त बदलाव हुए हैं. इस फील्ड में हुए डेवलपमेंट और जूते, सैंडल और स्लीपर सहित डिजाइनर फुटवियर की बढ़ती मांग के कारण यह एक बेहतरीन करियर विकल्प बन गया है.

अगर आप भी इस फील्ड में करियर बनाने की चाह रखते हैं, तो आपको इसके बारे में विस्तार से जानना चाहिए. भारत में कई फुटवियर डिजाइनिंग कोर्स उपलब्ध हैं. फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (FDDI) ने ऑल इंडिया स्क्रीनिंग टेस्ट (AIST) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज (25 अक्टूबर) से शुरू कर दी है. इस प्रवेश परीक्षा के जरिए शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) कार्यक्रमों में दाखिला दिया जाएगा. FDDI में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

कौन कर सकता है आवेदन? (Footwear Designing me Career Banaye)

UG कार्यक्रमों में आवेदन के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी संकाय में 12वीं पास होना जरूरी है. जिन उम्मीदवारों ने 10वीं के बाद अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से अनुमोदित 3 साल का पूर्णकालिक डिप्लोमा प्राप्त किया है, वे भी आवेदन के पात्र हैं. PG कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री पूरी करना अनिवार्य है. PG कार्यक्रमों में आवेदन के लिए कोई आयु सीमा नहीं है.

कैसे कर सकते हैं आवेदन? (Footwear Designing me Career Banaye)

आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. वहां होम पेज पर ‘FDDI AIST 2024 रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें. निर्धारित प्रारूप में प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन फॉर्म की समीक्षा करें.UG और PG कार्यक्रमों में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 600 रुपये शुल्क देना होगा. अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 300 रुपये है.