Unhealthy Cooking Oils: त्योहारों के सीजन की शुरूआत हो चुकी है. जाहिर सी बात है कि पकवानों के बिना त्योहार अधूरे लगते हैं. त्योहारी सीजन के दौरान घर में तमाम तरह के पकवान बनते हैं. ऐसे में जानना जरूरी है कि कौन सा तेल हमारी सेहत के लिए अच्छा है या नहीं?

फेस्टिव सीजन में ज्यादातर लोग अपने घरों में ही पकवान बनाते हैं.ऐसे में स्वाद के साथ-साथ हेल्थ का ख्याल रखना भी जरूरी है. फेस्टिव सीजन के दौरान घरों में पकवान की सुगंध आना लाजमी है  लेकिन कई बार स्वाद के चक्कर में हम अनजाने में अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हैं. इस खास मौके पर डिशेज बनाने के लिए कौन-कौन से कुकिंग ऑयल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं, आइए जानते हैं.

पाम ऑयल (Unhealthy Cooking Oils)

पॉम ऑयल में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है. सैचुरेटेड फैट आपके LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा और ज्यादा बढ़ता है. ज्यादा मात्रा में पॉम ऑयल के इस्तेमाल से मोटापा बढ़ने की भी संभावना रहती है.

कनोला ऑयल (Unhealthy Cooking Oils)

कनोला ऑयल में ओमेगा 3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है. कनोला ऑयल का ज्यादा इस्तेमाल सूजन के साथ मोटापा, दिल के रोग और अल्जाइमर का कारण बन सकता है.

कॉर्न ऑयल (Unhealthy Cooking Oils)

दूसरे वेजिटेबल ऑयल की तरह कॉर्न ऑयल में भी ओमेगा 6 फैटी एसिड्स ज्यादा पाए जाते हैं. कॉर्न ऑयल का ज्यादा इस्तेमाल इंफ्लामेशन का कारण का बन सकता है. इसलिए फेस्टिव सीजन में आप कॉर्न ऑयल का संभलकर ही इस्तेमाल करें.

सोयाबीन ऑयल (Unhealthy Cooking Oils)

बेशक सोयाबीन ऑयल हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन कुछ लोगों को इस तेल का सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. वहीं, अगर आप किसी बीमारी के लिए दवाओं को खा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह करने के बाद ही इस तेल को खानपान में शामिल करें.

तो इस फेस्टिव सीजन में आप भी स्वाद के साथ-साथ अपनी सेहत का ध्यान भी रखें. अगर आप भी घर में पकवान का आनंद लेना चाहते हैं तो इन कुकिंग ऑयल्स का सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें.