Cow and Buffalo Milk Difference: दूध हर घर का हिस्सा है. बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक दूध पीते हैं. खाने की चीजों में दूध इस्तेमाल होता है. पूजा पाठ-अनुष्ठान में दूध का प्रयोग होता है, लेकिन कभी सोचा है कि दूध का रंग सफेद ही क्यों होता है?

हालांकि कलरफुल रूह हफ्जा या कोई अन्य कैमिकल मिलाने से इसका रंग बदल जाता है, लेकिन दूध का अपना वास्तविक रंग हमेशा सफेद ही क्यों होता है? गाय के दूध का रंग हल्का पीला होता है, जबकि गाय हो या भैंस दोनों हरी घास खाती हैं. आखिर दूध के सफेद रंग के पीछे की कहानी क्या है? कहीं कोई वैज्ञानिक कारण तो नहीं, आइए जानते हैं.

दूध क्या है और इसमें कौन-कौन से तत्व होते?

शरीर के लिए दूध काफी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. लेकिन दूध क्या है? दूध जलीय रूप में मिल्कफैट ग्लोब्यूल्स का पायस है. दूध में कैल्शियम, विटामिन B, विशेष रूप से विटामिन B2 और वसा में घुलनशील विटामिन A, D और E होते हैं. दूध में प्रोटीन, वसा, लैक्टोज, कार्बोहाइड्रेट, के साथ फॉस्फोरस और कई अन्य बायोएक्टिव तत्व भी पाए जाते हैं. दूध फोर्टिफिकेशन के लिए अच्छा प्रोडक्ट है, क्योंकि इसमें उच्च पोषण वाला घनत्व होता है. वहीं शरीर के अंदर मौजूद कुछ केमिकल्‍स की वजह से बच्‍चों को जन्म देने की क्षमता रखने वाले धरती पर मौजूद सभी जीवों के दूध का रंग सफेद होता है.

एक प्रोटीन दूध के सफेद रंग का कारण

दूध का रंग सफेद होने कारण इसमें मौजूद सफेद रंग का कैसिन है. कैसिन दूध में मौजूद प्रोटीन में से एक प्रोटीन होता है. दूध में मौजूद कैल्शियम और फॉस्फेट के साथ मिलकर कैसिन छोटे छोटे कण बनाता है. इन कणों को मिसेल कहते हैं. जब मिसेल पर सूर्य की रोशनी पड़ती है तो वह प्रकाश को सोखने की बजाय इसे रिफ्लेक्ट कर देता है, जिससे रोशनी वातावरण में बिखर जाती है और इस बिखराव के कारण दूध का रंग सफेद हो जाता है. इसके अलावा दूध में मौजूद फैट भी इसके सफेद रंग का कारण होता है. इससे हम कह सकते हैं कि दूध के सफदे रंग के पीछे वैज्ञानिक कारण होता है.

गाय के दूध का हल्का पीला होने का कारण (Cow and Buffalo Milk Difference)

भैंस या किसी भी ऐसे जानवर का दूध, जो बच्चे को जन्म दे सकता है, सफेद रंग का होता है, लेकिन गाय भी जननी है, फिर भी उसके दूध का रंग हल्का पीला होता है. ऐसा होने के पीछे भी वैज्ञानिक कारण है. एक तो ऐसा गाय के दूध के पतला होने के कारण होता है. दूसरा दूध को सफेद रंग का बनाने में फैट का अहम योगदान होता है, लेकिन गाय के दूध में फैट की मात्रा कम होती है. इसमें कैसिन की मात्रा भी कम होती है, जिसकी वजह से गाय का दूध हल्के पीले रंग का होता है. जिस दूध में कैसिन और वसा की मात्रा जितनी ज्यादा होगी, उस दूध का रंग उतना ही ज्यादा सफेद होगा.