Lanko Amarkantak Power: दिग्गज भारतीय उद्योगपति और अडानी ग्रुप के मुखिया गौतम अडानी की कंपनी अडानी पावर किसी भी कीमत पर लैंको अमरकंटक यूनिट खरीदना चाह रही है. अडानी पावर ने लैंको अमरकंटक पावर को खरीदने के लिए अपनी बोली में सुधार करने की योजना बनाई है.

पिछले साल दिसंबर में लैंको अमरकंटक पावर को खरीदने की दौड़ से बाहर हो चुकी गौतम अडानी की कंपनी अडानी पावर ने इस हफ्ते पहले के 2950 करोड़ रुपये के प्रस्ताव के बजाय 3650 करोड़ रुपये का प्रस्ताव पेश किया है. इस मामले से जुड़े दो लोगों ने यह जानकारी दी है.

थर्मल पावर कंपनी लैंड टू अमरकंटक पावर को लोन देने वाली संस्थाओं की बैठक गुरुवार 2 नवंबर को होने जा रही है. कर्ज देने वाली संस्थाएं अडाणी पावर से मिले नए प्रस्ताव की समीक्षा करने जा रही हैं. गौतम अडानी लैंको अमरकंटक पावर को किसी भी कीमत पर खरीदना चाहते हैं.

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन के नेतृत्व वाले एक कंसोर्टियम ने लैंको अमरकंटक पावर के लिए 3020 करोड़ रुपये की समाधान योजना पर सहमति व्यक्त की थी. इसके बाद गौतम अडानी की कंपनी अडानी पावर ने 3650 करोड़ रुपये की बोली जमा की है. गौतम अडानी ग्रुप की कंपनी लैंको अमरकंटक को किसी भी कीमत पर खरीदना चाहती है क्योंकि 1920 मेगावाट के इस प्लांट से उसे अच्छी खासी कमाई होने की उम्मीद है.

लैंको अमरकंटक पावर भारी कर्ज के बोझ से जूझ रही है. दिवालिया हो चुकी कंपनी की अब नीलामी की जा रही है. लैंको अमरकंटक पावर पर 17 बैंकों का कुल करीब 14632 करोड़ रुपये का कर्ज है. लैंको अमरकंटक पावर छत्तीसगढ़ में कोरबा चांपा राज्य राजमार्ग पर एक थर्मल पावर परियोजना चलाती है. इसे तीन चरणों में प्रस्तावित किया गया था. पहले चरण में 300-300 मेगावाट की दो इकाइयां बनाई जा रही हैं, जो बिजली पैदा करती हैं.

लैंको अमरकंटक पावर की पहली इकाई 2009 में और दूसरी इकाई 2010 में बनाई गई थी. इन इकाइयों से हरियाणा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों को बिजली की आपूर्ति की जाती है. इसके अलावा दूसरे चरण में लैंको अमरकंटक पावर की दो इकाइयां बन रही हैं, जिनकी क्षमता 660-660 मेगावाट है. तीसरे चरण में भी 660 मेगावाट क्षमता की दो इकाइयां बननी हैं, जिन पर अभी तक काम शुरू नहीं हुआ है.

लैंको अमरकंटक पावर के पूरे प्लांट की कुल क्षमता 1920 मेगावाट बिजली की है. गौतम अडानी इस कंपनी को इसलिए खरीदना चाहते हैं क्योंकि उन्हें भविष्य में इस प्लांट से अच्छी कमाई का रास्ता नजर आ रहा है.