चंडीगढ़. पंजाबी भाषा को दुनिया में बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय पंजाबी भाषा ओलंपियाड आयोजित करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी पंजाब के स्कूल शिक्षा एवं भाषा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने दी है।

मंत्री बैंस ने बताया कि यह ओलंपियाड 9 और 10 दिसंबर 2023 को ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इसमें 40 मिनट में ऑब्जेक्टिव टाइप के 50 अंकों के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस ओलंपियाड में 8वीं और 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले 17 वर्ष तक के छात्र भाग ले सकते हैं। इसके अलावा भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और अन्य जगहों पर रहने वाले छात्र इस ओलंपियाड में भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह ओलंपियाड 6 टाइम जोन में 2 घंटे तक चलेगा। इस ओलंपियाड में भाग लेने के लिए पंजीकरण पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।


उन्होंने कहा कि पंजाब दक्षिण एशियाई क्षेत्र का एक प्रभावशाली सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और राजनीतिक क्षेत्र है, जिसका रहन-सहन, खान-पान, भांगड़ा और संगीत पूरी दुनिया में सराहा जाता है। उन्होंने कहा कि सिख धर्म, बौद्ध धर्म और सूफीवाद की शुरुआत इसी क्षेत्र से हुई और बाद में ये पूरी दुनिया में फैल गया। पंजाबी लोग बेहतर रोजगार के अवसरों की तलाश में विभिन्न देशों में बस गए हैं। अब उनकी आने वाली पीढ़ियों को पंजाबी भाषा के बारे में पूरी जानकारी नहीं है, जिसके कारण मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने बच्चों को पंजाबी भाषा सीखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पंजाबी भाषा ओलंपियाड आयोजित करने का निर्णय लिया है।