Odisha News: भुवनेश्वर के एक परिवार ने एक अनोखी मिसाल पेश की. ओडिशा में एक ब्रेन डेड महिला के अंगों को दान कर परिवार के सदस्यों ने सात जरूरतमंदों को एक नया जीवनदान दिया.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बरहामपुर शहर के कृष्णा पांडा (56) को एक सड़क दुर्घटना के बाद मस्तिष्क की गंभीर चोटों के कारण भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. चूँकि उनकी हालत गंभीर थी, इसलिए डॉक्टरों ने परिजनों को बताया कि उनका ब्रेन डेड हो गया है और वे कभी ठीक नहीं हो सकती हैं. जिसके बाद डॉक्टर की सलाह पर परिजनों ने मरीज के अंग दान करने का फैसला किया.  

 भुवनेश्वर के एएमआरआई अस्पताल के अधीक्षक डॉ. सिद्धार्थ मिश्रा के अनुसार, कृष्णा को स्कूटर चलाते समय गंभीर चोटें आईं. उन्हें ब्रेन हेमरेज हुआ और 1 नवंबर को एएमआरआई अस्पताल में भर्ती कराया गया। मरीज को 2 नवंबर को ब्रेन-डेड घोषित कर दिया गया.

एसओटीटीओ की मंजूरी के बाद, एएमआरआई अस्पताल के डॉक्टरों ने अलग-अलग अंगों को सुरक्षित रखा.

कौन-कौन से अंग किए गए दान

मरीज के दो फेफड़े, दो गुर्दे और एक लीवर सहित कई महत्वपूर्ण अंग निकाले गए, लेकिन डॉक्टर कुछ समस्याओं के कारण उनका हार्ट न निकाल सके. महत्वपूर्ण अंगों के परिवहन के लिए स्थापित ग्रीन कॉरिडोर के माध्यम से अंगों को देश के विभिन्न हिस्सों में डोनर तक पहुंचाया गया.

कृष्णा के फेफड़ों को चेन्नई ले जाया गया, जबकि लीवर को कोलकाता भेजा गया और किडनी को कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल भेजा गया.