Diwali Festival 2023: फेस्टिव सीजन की शुरूआत हो चुकी है. त्यौहारी सीजन में घर में तरह-तरह के पकवान और स्नैक्स बनाए जाते हैं.ऐसे मौकों पर घर पर मेहमानों का आना-जाना भी लग रहता है.खासकर दिवाली के मौके पर हम सब अपने आस-पड़ोस व रिश्तेदारों के घर शुभकामनाएं देने जाते हैं और तरह-तरह के पकवानों का लुफ्त उठाते हैं.ऐसे में कई लोग घरों में कुछ ऐसा भी खा लेते हैं, जिससे एसिडिटी व गैस की समस्या हो जाती है.तबियत खराब होने के कारण लोग एन्जॉय नहीं कर पाते हैं.इसलिए ये जरुरी हो जाता है कि दिवाली पर हेल्दी खाएं और घर आने वाले मेहमानों को भी हेल्दी खिलाएं.तो आइए जानते हैं कि त्यौहार के मौके पर घर आने वाले मेहमानों की सेहत का ध्यान कैसे रखें.

हाथों से बनाएं डिश (Diwali Festival 2023)

दिवाली के बीच लोग घर के कामों में ही काफी व्यस्त रहते हैं. बाकि तैयारियों के बीच मेहमानों के लिए खाने की वैरायटी बनाने का समय नहीं मिल पाता है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग मेहमानों के लिए बाहर से ही खाना ऑर्डर कर देते हैं. ऐसे करने से भले ही थोड़ा समय और मेहनत बच जाती हो लेकिन बाहर का खाना मेहमानों की सेहत बिगाड़ सकता है. त्यौहारों पर बाहर का खाना बिल्कुल भी हाइजेनिक नहीं होता. इसलिए घर पर ही डिश तैयार करें.

हेल्थ का तड़का (Diwali Festival 2023)

चूंकि बाजार से मंगवाए गए खाने में तेल और मसाले ज्यादा मात्रा में होते हैं.जिन्हें खाने से मेहमानों को गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसलिए मेहमानों को दिवाली के त्यौहार टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी खाना खिलाया जाए. त्यौहारों के दौरान अपने घर पर वही डिशेज बनाएं, जो हेल्थ के लिए भी अच्छी हों.

मौसम का रखें ख्याल (Diwali Festival 2023)

दिवाली आते-आते मौसम में बदलाव भी आने लगता है.इस दौरान सर्दियों की शुरूआत होने लगती है. इसलिए खाने के मेन्यू का चुनाव सावधानीपूर्वक करें.मेन्यू में ज्यादा ठंडी और डीप फ्राइड चीजों को शामिल न करें.इससे गला खराब होने की संभावना बनी रहती है.

हाइजीन का ख्याल (Diwali Festival 2023)

दिवाली सेलिब्रेशन के दौरान हम कई तरह की चीजों को छूते हैं, जिसकी वजह से हमारे हाथ कब गंदे हो जाते हैं, हमें पता भी नहीं चलता है और हम हड़बड़ी में उसी हाथ से खाना परोस देते हैं, जिसके कारण गन्दगी व बैक्टीरिया शरीर के अन्दर प्रवेश कर हमें बीमार करते हैं. इसलिए इस दौरान अपने हाथों की साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.