बोधगया. बिहार में गया शहर के नजदीक बोधगया स्थित प्रज्ना ज्योति बुद्धिस्ट नोविस स्कूल एंड मेडिटेशन सेंटर में यौन शोषण का मामला सामने आया है. पीड़ित 15 बाल बौद्ध भिक्षुओं को मेडिकल के लिए गया के जय प्रकाश नारायण अस्पताल लाया गया है.

एसएसपी के निर्देश पर सभी बाल बौद्ध भिक्षुओं को मेडिकल बोर्ड के देखरेख में मेडिकल जांच हुआ. वहीं, आरोपी मेडिटेशन सेंटर के संचालक भंते सुजॉय को पेशी के लिए सिविल कोर्ट लाया गया. इससे पहले, बुधवार को पुलिस ने सेंटर के संचालक भंते सुजॉय को गिरफ्तार किया था.

बोधगया के मस्तपुरा स्थित प्रज्ना ज्योति बुद्धिस्ट नोविस स्कूल एंड मेडिटेशन सेंटर के संचालक भंते सुजॉय उर्फ संघप्रिय भंते के द्वारा संस्था में पढ़ने के लिए आए बच्चों के साथ अप्राकृतिक यौनाचार का आरोप है. पीड़ित सभी बच्चे असम राज्य के कारबियालांग जिले के निवासी बताए जाते हैं. बच्चों ने किसी प्रकार इसकी शिकायत अपने परिजनों से की तो आनन-फानन में उनके परिजन बोधगया पहुंचे.

यहां आकर जब उन्होंने मामले की जानकारी लेनी चाही तो आरोपी बौद्ध भिक्षु के द्वारा सभी 15 पीड़ित बच्चों को संस्था से बाहर निकाल दिया गया. बौद्ध भिक्षु की क्रूरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि संस्था से निकालते वक्त बच्चों को कपड़े भी नहीं दिए गए. किसी प्रकार बच्चों के परिजन सभी बच्चों को लेकर गया के विष्णुपद थाना क्षेत्र के असम भवन में पहुंचे.