Rama Ekadashi Vrat 2023: रायपुर. सत्यनारायण व्रत और उपवास करना शुभ माना जाता है. हमारे कैलेंडर में हर 11वीं तिथि को एकादशी आती है. एक माह में दो एकादशियां होती हैं, एक शुक्ल पक्ष में और दूसरी कृष्ण पक्ष में. भगवान विष्णु के भक्त उनका आशीर्वाद पाने के लिए एकादशी व्रत रखते हैं या व्रत करते हैं.

इन 24 एकादशियों में सबसे खास कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रमा एकादशी कहते हैं. वहीं इस साल रमा एकादशी दिनांक 09 नवंबर को है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने का विधान है. ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति इस दिन व्रत रखता है कि उसकी सभी मनोकामना पूरी हो सकती है और सभी समस्याओं से छुटकारा भी मिल सकता है.

कब है एकादशी (Rama Ekadashi Vrat 2023)

हर साल की तरह इस बार भी कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी के दिन ये एकादशी व्रत रखा जाएगा. इस बार पंचांग के अनुसार 8 नवंबर की सुबह 8 बजकर 23 मिनट पर प्रांरभ होकर 9 नवंबर को सुबह 10 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगी. इस लिहाज से एकादशी का व्रत 9 नवंबर 2023 को रखा जाएगा. जबकि पारण का समय 10 नवंबर की सुबह 6 बजकर 39 मिनट से लेकर 8 बजकर 50 मिनट तक रहेगा. इसके बीच में पारण करना काफी ज्यादा शुभ होगा.

रमा एकादशी के दिन पीले फल का दान करें (Rama Ekadashi Vrat 2023)

रमा एकादशी के दिन पीले फल का दान करने से भगवान विष्णु (भगवान विष्णु मंत्र) की कृपा बनी रहती है और गुरुदोष से भी छुटकारा मिल सकता है.