सर्दियों के मौसम की हवा शुष्क होती है जो त्वचा को रूखा, सूखा और बेजान बना देती है. इससे त्वचा हर थोड़ी देर में ड्राई पड़ जाती है और कटी-फटी नजर आने लगती है. ऐसे में स्किन का सर्दियों में किस तरह ख्याल रखा जाए और कैसे नहीं इसे लेकर बहुत से लोग कंफ्यूज रहते हैं. लेकिन, अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको ऐसे कुछ सर्दियों के स्किन केयर टिप्स बताएंगे जो आपकी रूखी त्वचा में जान भर देंगे और स्किन निखरी और चमकदार नजर आने लगेगी. इन टिप्स से स्किन पर नमी भी बनी रह सकेगी.

नहाने के समय पर दें ध्यान 

सर्दियों में नहाना यूं तो बड़ी मुसीबत जैसा लगता है लेकिन एक बार गर्म पानी शरीर पर डालना शुरू करो तो मन करता है बस नहाते ही रहें. लेकिन, जरूरत से ज्यादा देर गर्म पानी से नहाते रहने से स्किन पर रूखापन आने लगता है. सिर्फ चेहरे ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की त्वचा इससे ड्राई होने लगती है. ऐसे में कोशिश करें कि 5 से 10 मिनट ही गर्म पानी में नहाएं. Read More – 35 साल के हुए Virat Kohli : क्रिकेट के हर फॉर्मेट में खूब चला विराट का बल्ला, ये हैं उनके 35 खास रिकॉर्ड …

स्किन घिसने से बचें

नहाते हुए या फिर स्क्रब करते हुए हम जरूरत से ज्यादा त्वचा को घिस देते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. चाहे नहाने वाला जूना या हो लूफा, इनका कम से कम इस्तेमाल करें.

मॉइश्चराइजर और ठंडी सिंकाई

सर्दियों में स्किन रूखी ना पड़े इसके लिए हम मॉइश्चराइजर लगाते ही हैं. मॉइश्चराइजर के नियमित इस्तेमाल के बाद भी अगर स्किन पर खिंचाव महसूस हो और स्किन फटी-फटी दिखे तो ठंडी सिंकाई की जा सकती है, इससे आपकोआराम महसूस होता है. Read More – Bigg Boss 17 : Isha Malviya और Samarth Jurel ने घर में की हदें पार, वायरल हो रहा Video …

पीते रहें भरपूर पानी 

दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और त्वचा भी खिली-खिली रहती है. पानी के साथ ही जूस और नारियल पानी वगैरह पीते रहने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है, और स्किन में रूखापन नहीं लगता है.

बार-बार ना धोएं चेहरा

सर्दियों में त्वचा के रूखे पड़ने का एक कारण स्किन का बार-बार ड्राई होना है. स्किन की इस ड्राइनेस से बचने के लिए दिन में 2 बार ही चेहरा धोना काफी है. सुबह और शाम अपने स्किन केयर रूटीन को फॉलो करते हुए चेहरा धोया जा सकता है.