फेस्टिव सीजन चल रहा है. ऐसे में मिठाइयों का बाजार गरम है. लोग एक-दूसरे का मुंह मीठा कराने के लिए भरपूर मिठाइयां खरीदेंगे. हालांकि इस समय मांग ज्यादा होने से कुछ जगहों पर मिलावटी सामग्रियों से भी मिठाइयां तैयार की जाती है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. कई लोगों का भरोसा घर की बनी मिठाइयों पर ही होता है. इसी में से एक केसर मलाई लड्डू है.

दिवाली के लिए आज हम घर में ही तैयार की जा सकने वाली स्वादिष्ट मिठाई केसर मलाई लड्डू की रेसिपी बताएंगे. तो फिर फटाफट तैयार करिए यह लजीज स्वीट डिश.  Read More – Bigg Boss 17 : Isha Malviya और Samarth Jurel ने घर में की हदें पार, वायरल हो रहा Video …

सामग्री

पनीर – 400 ग्राम
मलाई – 200 ग्राम
चीनी पाउडर – 1 कप
केसर
मीठा पीला रंग – 1 चुटकी
काजू – 2 टेबल स्पून
पिस्ता बारीक कटे – 10
इलायची – 5

विधि

  1. सबसे पहले एक कड़ाही में मलाई डालकर चम्मच से चलाते हुए लगभग 5 मिनट तक भून लें. जब मलाई पिघलकर थोड़ी सी गाढ़ी हो जाए तो इसमें पनीर को कद्दूकस करके मिलाएं और चम्मच से चलाते हुए इस मिश्रण को अच्छी तरह भूनें.
  2. मिश्रण के गाढ़ा होने पर केसर को एक टेबल स्पून दूध में घोलकर मिश्रण में मिला दें. लड्डुओं को पीला रंग देने के लिए इस मिश्रण में एक चुटकी मीठा पीला रंग भी डाल दें. Read More – 35 साल के हुए Virat Kohli : क्रिकेट के हर फॉर्मेट में खूब चला विराट का बल्ला, ये हैं उनके 35 खास रिकॉर्ड …
  3. ध्यान रखें इस मिश्रण को तब तक भूनें जब तक यह गाढ़ा न हो जाए. इसके बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें और जब यह हल्का गरम हो जाए, तो उसमें एक कप चीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें.
  4. इसके बाद कटे हुए काजू डालें. अब चमचे की मदद से इस मिश्रण को एक बार फिर अच्छी तरह मिला दें. अब इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेकर उसके लड्डू बनाकर ट्रे में रखते जाएं.
  5. इसके बाद लड्डुओं के ऊपर काटे हुए पिस्ते और इलायची दाने लगा दें. तैयार है केसर मलाई लड्डू.