व्‍यस्‍त लाइफस्‍टाइल के चलते आजकल किसी के पास भी इतना समय नहीं है कि वह किचन में घंटों समय बिता सके. ऐसे में किचन में कुछ ऐसे टूल्‍स की आवश्‍यकता होती है जो कम समय में हमारे सारे काम आसानी से कर सकें और जो हमारे बजट में भी आएं. 10 नवंबर 2023 को धनतेरस मनाया जाएगा. धन और समृद्धि के त्‍योहार धनतेरस पर नई चीजों की खरीदारी शुभ और सम्‍पन्‍न्‍ता का प्रतीक मानी जाती है. इसदिन आप अपने किचन के लिए ऐसे टूल्‍स की खरीदारी कर सकते हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. साथ ही आपका शारीरिक और मानसिक तनाव भी कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं धनतेरस के मौके पर आप किन चीजों को खरीदकर अपना काम आसान कर सकते हैं.

कन्‍विक्‍शन टोस्‍टर ओवन

सुबह होते ही हर महिलाओं को ब्रेकफास्‍ट में क्या बने इसकी चिंता सताने लगती है. यदि आप भी इस समस्‍या से जूझ रही हैं तो आप कन्विक्‍शन टोस्‍टर ओवन खरीद सकते हैं. ये टोस्‍टर ब्रेड टोस्‍ट, चिकन नगेस्‍ट और बटर ब्रेड बनाने के काम आ सकता है. इसके उपयोग से 5-10 मिनट में आसानी से ब्रेकफास्‍ट तैयार किया जा सकता है. Read More – 35 साल के हुए Virat Kohli : क्रिकेट के हर फॉर्मेट में खूब चला विराट का बल्ला, ये हैं उनके 35 खास रिकॉर्ड …

एग कुकर

घर और ऑफिस की भागदौड़ में ब्रेकफास्‍ट के लिए 10 मिनट निकालना भी कई बार मुश्किल हो जाता है. ऐसे में एग को बॉइल करना भी चुनौती भरा लगने लगता है. इस धनतेरस आप रेपिड एग कुकर खरीद सकते हैं, जो मिनटों में आपके लिए एक बार में 4 से 6 अंडे बॉइल कर सकता है. इसमें आपको आमलेट और पोचिंग ट्रे भी मिल जाती है. एग कुकर की मदद से आपका ब्रेकफास्‍ट तैयार करने का समय काफी कम हो सकता है.

इलेक्‍ट्रॉनिक कुकर

यदि आप चावल खाने के शौकीन हैं तो इस धनतेरस आप इलेक्‍ट्रॉनिक कुकर खरीद सकते हैं. इस कुकर में आप 8 से 10 लोगों का खाना एक बार में तैयार कर सकते हैं. इलेक्‍ट्रॉनिक कुकर को ऑपरेट करना बेहद आसान होता है. इसमें आप चावल, बिरयानी और पुलाव बना सकते हैं. Read More – Bigg Boss 17 : Isha Malviya और Samarth Jurel ने घर में की हदें पार, वायरल हो रहा Video …

वेजिटेबल चॉपर

सब्जियों को काटना, सलाद बनाना या ग्रेड करना बेहद मुश्किल भरा और टाइम टेकिंग काम होता है. जो लोग अधिक व्‍यस्‍त रहते हैं उनके लिए ये काम ट्रिकी हो सकता है. यदि आपके पास कटिंग व चॉपिंग का समय नहीं है, तो आप अपनी मदद के लिए वेजिटेबल चॉपर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके उपयोग से आप गाजर, आलू, मूली व प्‍याज के टुकड़े और कद्दूकस कर सकते हैं. इससे गंदगी भी नहीं होती और आपका काम भी समय रहते पूरा हो जाता है.

माइक्रोवेव

जिन महिलाओं और पुरुषों के पास खाना बनाने और गर्म करने का समय नहीं है वे अपने किचन के कामों को पूरा करने के लिए माइक्रोवेव का सहारा ले सकते हैं. धनतेरस पर यदि आप किसी इलेक्‍ट्रॉनिक टूल्‍स की खरीददारी करने का विचार कर रहे हैं तो आप माइक्रोवेव का चुनाव कर सकते हैं. माइक्रोवेव में न केवल आप मिनटों में खाना बना सकते हैं बल्कि गर्म भी कर सकते हैं. ये एक मल्‍टीटास्‍कर के तौर पर काम कर सकता है जिसमें कुकिंग, बेकिंग, ग्रिल और तंदूर किया जा सकता है.