National Ayurveda Day : आयुर्वेद एक प्राचीन चिकित्सा पद्धति है, जिसका मानव जीवन पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है. आयुर्वेद के महत्व और इसके बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल धनतेरस (Dhanteras) यानी धन्वंतरि जयंती पर भारत में राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस (National Ayurveda Day) मनाया जाता है. साल 2016 से इस दिवस को मनाया जा रहा है और इस साल धनतेरस पर 8वां राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया जा रहा है. हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धन्वंतरि जयंती और धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इसलिए हर साल राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस को मनाने की तारीख बदलती रहती है. इस साल राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 10 नवंबर 2023 को यानी आज मनाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को उपचार के आयुर्वेदिक सिद्धांतों से परिचित कराना और इसके बारे में जागरूकता फैलाना है.

आयुर्वेद को लंबे समय से चिकित्सा की सबसे प्राचीन और कारगर माना जाता रहा है. आयुर्वेद का आज भी अपना एक अलग महत्व है. इससे हर किसी को रूबरू कराने के लिए इस राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया जाता है. आइए जानते हैं आयुर्वेद दिवस को मनाने का उद्देश्य, थीम और आयुर्वेद के फायदे.

ये है इस साल की थीम

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2023 के लिए थीम ‘सबके लिए आयुर्वेद’ (Ayurveda for One Health) रखा गया है. वहीं टैग लाइन ‘हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद’ (‘Ayurveda For Everyone On Every Day’) तय किया गया है. थीम और टैग में संदेश है कि धरती पर मौजूद सभी जीवों के हेल्थ को ध्यान में रखते हुए प्रकृति के छेड़-छाड़ किये बिना, प्रकृति की मदद से उपचार करना है.

आयुर्वेद को लेकर मान्यता

आयुर्वेद चिकित्सा की एक पारंपरिक प्रणाली है. इसकी उत्पत्ति भारत में 5,000 साल पहले माना जाता है. यह इस विश्वास पर आधारित है कि मानव शरीर ब्रह्मांड का एक सूक्ष्म जगत है. स्वास्थ्य तब प्राप्त होता है, जब शरीर प्रकृति के साथ संतुलन में होता है. आयुर्वेद स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए हर्बल चिकित्सा, मालिश, योग और आहार सहित विभिन्न माध्यमों का सहारा लिया जाता है.

एलोपैथी के मुकाबले सस्‍ती है ये चिकित्‍सा पद्धति

आयुर्वेदिक चिकित्सा औषधीय पौधों, जड़ी-बूटियों और अन्य प्राकृतिक तत्वों पर आधारित है, इसलिए इसका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है. ये बीमारी की जड़ पर वार करती है, साथ ही एलोपैथी के मुकाबले ये चिकित्सा पद्धति सस्ती है. योग भी इसी का एक हिस्‍सा है. आयुर्वेद चिकित्‍सा पद्धति का महत्‍व बताने और इसके प्रति लोगों को जागरुक करने के उद्देश्‍य से हर साल आयुर्वेद दिवस मनाया जाता है. इस साल इस दिन को 100 देश मिलकर एक वैश्विक उत्‍सव की तरह मनाएंगे.

आयुर्वेद के स्वास्थ्य लाभ

तनाव और चिंता को कम करता है आयुर्वेद

आयुर्वेद के प्राथमिक सिद्धांतों में से एक शरीर और दिमाग में संतुलन बनाए रखना है. तनाव और चिंता इस संतुलन को बिगाड़ देते हैं, जिससे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं. आयुर्वेदिक उपचार, जैसे ध्यान, योग और मालिश, तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. इन प्रथाओं को तनाव से जुड़े हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है.

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है

आयुर्वेदिक उपचार में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग किया जाता है, जिनमें प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं. अश्वगंधा, हल्दी और अदरक जैसे आयुर्वेदिक उपचारों में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले प्रभाव पाए गए हैं. इन जड़ी-बूटियों और मसालों में एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी यौगिक होते हैं जो शरीर को संक्रमण और बीमारी से बचाते हैं.

पाचन को बढ़ावा देता है

आयुर्वेद समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छे पाचन के महत्व पर जोर देता है. त्रिफला, तीन फलों का एक हर्बल मिश्रण और अदरक जैसे आयुर्वेदिक उपचार पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज और सूजन जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार पाए गए हैं. आयुर्वेद भी ऐसे खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देता है जो पचाने में आसान हो और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और भारी भोजन से परहेज करें.

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार

आयुर्वेद त्वचा को पाचन तंत्र का विस्तार मानता है. इसलिए, आयुर्वेदिक उपचार त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए पाचन और विषहरण को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. अभ्यंग (तेल मालिश) और हर्बल भाप स्नान जैसे आयुर्वेदिक उपचारों से त्वचा की बनावट में सुधार और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद मिली है.

मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है

आयुर्वेद प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और उपचारों का उपयोग करता है, जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. संज्ञानात्मक वृद्धि के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटी ब्राह्मी जैसे आयुर्वेदिक उपचार से याददाश्त, सीखने और एकाग्रता में सुधार पाया गया है. ध्यान और योग जैसे आयुर्वेदिक उपचारों से भी मस्तिष्क की कार्यप्रणाली और संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार पाया गया है.

हृदय स्वास्थ्य को अच्छा रखता है

आयुर्वेद हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वस्थ जीवन शैली के महत्व पर जोर देता है. अपने कार्डियो-सुरक्षात्मक प्रभावों के लिए जानी जाने वाली जड़ी-बूटी अर्जुन जैसे आयुर्वेदिक उपचार, हृदय समारोह में सुधार और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मददगार पाए गए हैं. आयुर्वेद हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और तनाव कम करने की तकनीकों की भी सिफारिश करता है.