ऊधम सिंह नगर. वन विभाग ने दीपावली पर संरक्षित प्रजाति के पक्षी उल्लू के शिकार की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है. इसके लिए वन विभाग ने जंगलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही तस्करों की धरकपड़ के लिए टीम गठित की हैं. जंगलों के साथ ही तांत्रिक अनुष्ठान को पूरा करने के लिए उल्लुओं की बलि की आशंका को देखते हुए वन विभाग की टीम धार्मिंक स्थलों के आसपास भी नजर रखेंगी.

तराई पूर्वी वन प्रभाग के खटीमा रेंज, सुरई, किलपुरा, बरकोली, दक्षिणी जौलासाल,रनसाली, किशनपुर, गौला और डॉली रेंज में काफी संख्या में उल्लू हैं. इन वन रेंजों में दीपावली में उल्लुओं का शिकार होने की आशंका है. चूंकि उल्लू दिन के समय पर पेड़ों पर सोए रहते हैं, जिस कारण तस्कर आसानी से इनको पकड़ लेते हैं.

सुरई रेंज के जंगलों सीमा यूपी से जुड़ी होने के कारण तस्करों के उल्लू का शिकार कर आसानी से भागने की आशंका रहती है. खटीमा रेंज व किलपुरा रेंज में भी उल्लुओं के झुंड देखे गए हैं. अलर्ट जारी होने के बाद वन विभाग की टीम लगातार जंगलों में गश्त कर रही हैं.

यह भी पढ़ें: अल्मोड़ा में रोडवेज सेवा ठप होने से टैक्सी में धक्के खा रहे यात्री, जानिए क्या है मामला!

बता दें कि भारतीय वन्य जीव अधिनियम 1972 के तहत उल्लू संरक्षित प्रजाति का पक्षी घोषित है. उल्लू लुप्तप्राय श्रेणी के पक्षियों की सूची में भी आता है. उल्लू के शिकार के साथ ही इसको पालने पर भी प्रतिबंध है. इसके शिकार पर कम से कम तीन साल की सजा का प्रावधान है.