Health Tips For Diabetic Patients: डायबिटीज में ग्लूकोज की मात्रा खून में बढ़ जाती है जिसके कारण यह बड़ी खतरनाक बीमारी बन जाती है. इसमें शुरुआत में कुछ पता नहीं चलता लेकिन धीरे-धीरे यह शरीर को खोखला करने लगती है. डायबिटीज जब बहुत दिनों तक बिना इलाज के शरीर में पनप रहे हों तो इससे हार्ट डिजीज, किडनी फेल्योर, लिवर फेल्योर, अंधापन जैसी बीमारियों का हमला हो सकता है. भारत में डायबिटीज के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. इसका कारण है कि भारत का खान-पान कार्बोहाइड्रैट आधारित है जिसके कारण ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल दोनों बढ़ जाता है. इसलिए खान-पान की आदतों में सुधार करना चाहिए.

हम अपने रोजाना की डाइट में मामूली बदलाव कर भी ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकते हैं.इसके लिए न तो अतिरिक्त खर्चे की जरूरत है और न ही ज्यादा मेहनत की, बस आदत बदलने की जरूरत है. आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने रोज के रोटी के आटे में क्या मिलाकर खाएं, जिससे आपकी डाइबिटीज कंट्रोल रहेगी.

बेसन या चने का आटा (Health Tips For Diabetic Patients)

आप हर दिन गेंहू के आटे से रोटियां बनाते हैं. लेकिन गेंहू के आटे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है और इसमें कार्बोहाइड्रैट की मात्रा भी ज्यादा होता है. लेकिन यदि आप इस गेंहू के आटे में थोड़ा बेसन रोज मिला देंगे तो इसके टेस्ट में भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा और इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाएगी. जब आप इस आटे से बनी रोटियों को सुबह-सुबह खाएंगे तो दिन भर आपकी शुगर नहीं बढ़ेगी और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहेगा.

जौ का आटा (Health Tips For Diabetic Patients)

जौ के आटे में प्रचूर मात्रा में फाइबर होता है जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट कर शुगर को तुरंत बनने नहीं देता. जौ का आटा इंसुलिन सेंसिटिविटी को तेजी से बढ़ाता है.जौ लो ग्रेड इंफ्लामेशन को भी कम करता है जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियों से रक्षा होती है. इसलिए आप यदि गेंहू के आटे की रोटियां बनाते हैं तो आटा गूंथते समय ही इसमें थोड़ा जौ का आटा मिला दें.आपका पूरा दिन शुगर नहीं बढ़ेगी और कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ेगा.

अमरंथ का आटा(Health Tips For Diabetic Patients)

अमरंथ मिलेट कैटगरी में आता है. लोग अमरंथ के आटे का इस्तेमाल औषधि के तौर पर करते हैं.अमरंथ लाल रंग के दानेदार अनाज है.अमरंथ से दलिया बनाया जाता है. इसे राजगिरा और चौलाई भी कहा जाता है. अमरंथ में एंटी-डायबेटिक और एंटीऑक्सीडेटिव गुण पाए जाने के बाद यह बेहद पॉपुलर हो गया है.अमरंथ के आटे को गेंहू के आटे में मिलाकर इसकी रोटियों का सेवन करने ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है.

रागी का आटा (Health Tips For Diabetic Patients)

यदि आप शुगर के मरीज हैं या हाई कोलेस्ट्रॉल है तो आप रोजाना गेंहू के आटे में थोड़ा रागी का आटा मिला दीजिए.इसकी रोटियां खाने से दोनों चीजें कंट्रोल में रहेगी. रागी फाइबर और कई तरह के पोषक तत्वों का खजाना होता है.रागी कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, प्रोटीन, पोलीसैचुरेटेड फैट से भरा होता है. रागी कई तरह की क्रोनिक बीमारियों को दूर करती है.