Bharti Hexacom IPO: भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल की सहायक कंपनी भारती हेक्साकॉम का आईपीओ जल्द आ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस आईपीओ की लिस्टिंग 2024 की शुरुआत में संभव है. ध्यान देने वाली बात यह है कि पिछले 10 सालों में भारती ग्रुप का यह पहला आईपीओ है. इससे पहले भारती इंफ्राटेल का आईपीओ साल 2012 में आया था.

कंपनी को किस मूल्यांकन की उम्मीद है?(Bharti Hexacom IPO News)

भारती एयरटेल की सहायक कंपनी भारती हेक्साकॉम में भारती एयरटेल की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है. जबकि 30 फीसदी हिस्सेदारी टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (TCIL) के पास है. इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, इस आईपीओ के जरिए सरकार अपनी 30 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 10,000 करोड़ रुपये कमा सकती है.

कंपनी को कम से कम 20,000 करोड़ रुपये का वैल्यूएशन मिलने की उम्मीद है. भारती हेक्साकॉम मुख्य रूप से उत्तर पूर्व और राजस्थान सर्कल में अपनी दूरसंचार सेवाएं प्रदान कर रही है. कंपनी की भविष्य की योजनाओं की बात करें तो वह देश के कई शहरी और ग्रामीण इलाकों में जल्द से जल्द 5G सेवाएं शुरू करने पर काम कर रही है.

कंपनी ने दी यह जानकारी (Bharti Hexacom IPO News)

भारती एयरटेल ने कहा है कि वह आईपीओ और अन्य विकल्पों के जरिए फंड जुटाने की कोशिश कर रही है. ऐसे में कंपनी नियमानुसार फैसला लेगी और इसकी जानकारी जल्द ही सार्वजनिक करेगी

जानकारों के मुताबिक कंपनी आईपीओ के जरिए अपनी पूरी 30 फीसदी हिस्सेदारी सरकार को बेचने की पेशकश कर सकती है. वहीं भारती एयरटेल अपनी 70 फीसदी हिस्सेदारी बरकरार रखेगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारती एयरटेल ने अपने आईपीओ की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कई निवेश बैंकों जैसे एसबीआई कैप्स, आईआईएफएल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल आदि से संपर्क किया है. ऐसे में 2024 की शुरुआत में IPO लिस्टिंग हो सकती है.