स्पोर्ट्स डेस्क. क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत की हार के बाद टीम अब कंगारुओं के खिलाफ पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज (IND vs AUS T20I series) खेलने को तैयार है. लेकिन, इस सीरीज में टीम के साथ मुख्य कोच की भूमिका में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) दिखाई नहीं देंगे. दरअसल, बतौर कोच भारतीय टीम (Indian cricket team) के साथ द्रविड़ का कार्यकाल विश्व कप तक ही था और इस पूर्व कप्तान ने अपने अनुबंध को बढ़ाने से इनकार कर दिया है. अब खबर आ रही है कि उनकी जगह उनके पूर्व साथी खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) भारतीय टीम के अगले मुख्य कोच (Head Coach) होंगे.

बता दें कि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की घरेलू सीरीज तीन दिसंबर को समाप्त हो जाएगी. इसके बाद भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका (Indian tour of South Africa) का दौरा करना है, जहां दोनों टीमों के बीच तीन टी20 और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेला जाएगा. इसके अलावा भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलनी है. भारत की दक्षिण अफ्रीका दौरा पर लक्ष्मण पूर्णकालिक मुख्य कोच के रूप में टीम के साथ जाएंगे. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक सूत्र ने कहा कि लक्ष्मण ने मुख्य कोच की पद के लिए अपनी उत्सुकता व्यक्त की है. विश्व कप फाइनल के दौरान लक्ष्मण इस संबंध में बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों से मिलने के लिए अहमदाबाद (Narendra Modi Stadium, Ahmedabad) गए थे. ऐसी संभावना है कि उन्हें कोच बनाया जा सकता है.

भारत को गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलनी है और इसके लिए कई प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. सूर्यकुमार यादव (Suryskumar Yadav) की कप्तानी वाली भारतीय टीम के साथ लक्ष्मण कोच के रूप में मौजूद हैं. इससे पहले भी लक्ष्मण, द्रविड़ की गैरमौजूदगी में बतौर कोच नजर आ चुके हैं. वह वर्तमान में बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के प्रमुख की भूमिका में निभा रहे हैं. द्रविड़ ने बीसीसीआई को बता दिया है कि वह पूर्णकालिक कोच बने रहने के इच्छुक नहीं हैं. द्रविड़ पहले की तरह एनसीए प्रमुख की भूमिका के लिए तैयार हैं, क्योंकि बेंगलुरु से उनका घर नजदीक है. इसके अलावा ऐसी खबर है कि द्रविड़ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की किसी फ्रेंचाइजी के साथ दो वर्षों के अनुबंध पर कोच के रूप में नजर आ सकते हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें