New rules of RBI 2023: आरबीआई द्वारा उपभोक्ता ऋण में जोखिम भारांश बढ़ाने के बाद से एसबीआई कार्ड के शेयरों में 8 फीसदी की गिरावट आई है. शुक्रवार कंपनी के लिए सबसे निचला दिन रहा है. आपको बता दें कि पिछले हफ्ते आरबीआई ने उपभोक्ता ऋण पर जोखिम भारांक बढ़ा दिया था, जो ऋणदाताओं के साथ-साथ एनबीएफसी और क्रेडिट कार्ड कंपनियों के लिए था.

यह आदेश इसलिए आया क्योंकि देश का रिज़र्व बैंक चाहता था कि असुरक्षित ऋण देने की दर कुछ हद तक कम हो जाए. जिसके कारण बैंकों को पूंजी भंडार बढ़ाना पड़ा, क्योंकि असुरक्षित ऋण देने की लागत बढ़ती जा रही थी.

एक तरफ अच्छी खबर, दूसरी तरफ निराशा

यानी एक तरफ जहां त्योहारी सीजन में क्रेडिट कार्ड का खर्च बढ़ गया, आंकड़ों की बात करें तो ये खर्च 1.79 ट्रिलियन डॉलर रहा. जिसमें साल दर साल 37.9 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ महीने दर महीने खर्च में 25.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. यानी कहा जा सकता है कि आरबीआई के उस फैसले से बाजार में एसबीआई कार्ड को लेकर सेंटीमेंट अच्छा नहीं रहा है.

एसबीआई कार्ड पर पड़ेगा 100 फीसदी असर

ब्रोकर फर्म इनक्रेडिट इक्विटीज के मुताबिक, प्राइवेट बैंक भी इस नियम से बच नहीं पाएंगे. इससे उनके 5 फीसदी शुद्ध कर्ज पर असर पड़ेगा. इसका 100 फीसदी असर एसबीआई कार्ड पर देखने को मिल सकता है. यहां तक कि बाजार हिस्सेदारी के साथ इसका मार्जिन भी कम रह सकता है.

Read more-Nifty Weekly Roundup: निफ्टी ने शॉर्ट स्ट्रेंगल में की तगड़ी कमाई

बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा

इनक्रेडिट इक्विटीज की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अगर बैंकों से उधार लेने की बात करें तो एसबीआई कार्ड 77 प्रतिशत बैंकों से उधार लेता है. जो भविष्य में इस जोखिम भारांक के बढ़ने के बाद महंगा हो सकता है.

यह बिल्कुल सच है कि जैसे-जैसे बैंक के लिए फंड महंगे होंगे, ग्राहकों के लिए लोन लेना भी महंगा हो जाएगा. इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड की बिक्री भी प्रभावित होगी. लेकिन कल ही आरबीआई की ओर से जानकारी दी गई कि अनसिक्योर्ड लोन देने वाले बैंकों के मुताबिक रिस्क वेटेज बढ़ाना जरूरी है.

lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus