Island for Sale News: अगर आपने कभी कोई आइलैंड खरीदने का सपना देखा है तो अब सही समय है. सैन फ्रांसिस्को खाड़ी के मध्य में स्थित 5.8 एकड़ का रेड रॉक द्वीप बिक्री के लिए रखा गया है.

इस खूबसूरत आइलैंड को अपना बनाने के लिए आपको 25 मिलियन डॉलर खर्च करने होंगे. इससे पहले इस द्वीप को 2015 में बेचने की कोशिश की गई थी. उस वक्त इसकी मांगी गई कीमत सिर्फ 5 मिलियन डॉलर थी. 2011 में इस द्वीप के लिए 22 मिलियन डॉलर की मांग की गई थी.

बूढ़ी मां की देखभाल के लिए बेचना चाहता हूं (Island for Sale News)

रेड रॉक आइलैंड के मालिक ब्रॉक डर्निंग वर्तमान में अलास्का में रहते हैं. यह द्वीप उन्हें अपने पिता से विरासत में मिला था. वह 22 साल से यहां नहीं आए हैं. जानकारी के मुताबिक ब्रॉक की मां काफी बूढ़ी हैं. इसलिए वह उनकी देखभाल के लिए पैसे इकट्ठा करना चाहता है.

इस द्वीप को संभालना एक मुश्किल काम है (Island for Sale News)

सैन फ्रांसिस्को में पाँच द्वीप हैं. इन्हें रेड रॉक, सील रॉक्स, ट्रेजर आइलैंड, येर्बा बुएना और अलकाट्राज़ कहा जाता है. रेड रॉक एकमात्र द्वीप है जो निजी स्वामित्व में है. चूँकि, रेड रॉक कॉन्ट्रा कोस्टा, मैरिन और सैन फ्रांसिस्को की तीन काउंटियों के अंतर्गत आता है. इसलिए यहां किसी भी तरह का विकास करने से पहले तीनों काउंटी के नियमों का पालन करना होगा.

कई विकास योजनाओं को अस्वीकृत कर दिया गया है. तकनीकी रूप से, द्वीप का 4.1 एकड़ क्षेत्र रिचमंड शहर में आता है. इससे पहले भी यहां घर, नौका बंदरगाह, बॉटनिकल गार्डन, बिलबोर्ड, कैसीनो, रेस्तरां, होटल और 25 मंजिला इमारत बनाने के प्रस्ताव खारिज हो चुके हैं.

द्वीप के बारे में रोचक तथ्य (Island for Sale News)

रेड रॉक द्वीप पर ऊदबिलावों को पकड़ने के लिए रूसी अक्सर जाल बिछाते हैं. 1964 में मेंडल ग्लिकमैन नाम के एक शख्स ने इसे महज 50 हजार डॉलर में खरीदा था. वह यहां घर बनाने के अलावा गैस की खोज भी करना चाहते थे. यह मेंडल ही थे जिन्होंने इसे ब्रॉक के पिता को बेच दिया था. वर्तमान में यहां एक पेड़, एक समुद्र तट और एक खाली तटरक्षक परिसर है. यहां न तो बिजली है और न ही पानी की व्यवस्था. 1900 के आसपास यहां गुप्त रूप से मैंगनीज का खनन भी किया जाता था. द्वीप पर खजाना होने की भी संभावना है.