Travel Credit Card Benefits: घूमने का शौक किसे नहीं होता? घाटियाँ, पहाड़, नदियाँ, नए शहर, गाँव, रेगिस्तान और प्रकृति के खूबसूरत नज़ारे किसी के भी मन को तरोताजा कर देते हैं. लेकिन, जीवन की परेशानियां और खर्चे कभी-कभी आपको इसका आनंद लेने से रोक देते हैं.

वैसे भी यात्रा करना एक महंगा शौक कहा जाता है. हालाँकि, इस शौक को पूरा करने में ट्रैवल क्रेडिट कार्ड आपके बहुत काम आ सकता है. कई खूबियों के साथ आने वाला यह कार्ड न सिर्फ आपका शौक पूरा करेगा बल्कि आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगा.

आपको क्या लाभ मिलता है? (Travel Credit Card Benefits)

यात्रा प्रेमियों के लिए ट्रैवल क्रेडिट कार्ड बहुत उपयोगी है. इस कार्ड से यात्रा टिकट बुक करने पर अंक मिलते हैं. इन्हें बाद में अन्य चीजें खरीदने के लिए भुनाकर लाभ उठाया जा सकता है. साथ ही आपको कई फीचर्स का भी लाभ मिलता है. आप इन कार्ड से ऑफर के साथ हवाई टिकट भी आसानी से खरीद सकते हैं. इन कार्डों की मदद से आपको एयरपोर्ट पर मुफ्त लाउंज एक्सेस और मुफ्त भोजन का भी लाभ मिलता है. आपको पहले चेक-इन भी करना होगा.

ऐसा कार्ड प्राप्त करें जो आपकी जीवनशैली के अनुकूल हो (Travel Credit Card Benefits)

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड लेते समय आपको उस कार्ड का चयन करने पर ध्यान देना होगा जो आपकी जीवनशैली के अनुकूल हो. अगर आप अपनी जरूरत के हिसाब से कार्ड लेंगे तो आपके पैसे भी बचेंगे और आपको मिलने वाले प्वाइंट भी आपके काम आएंगे. इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग यात्रा खर्चों को पूरा करने के लिए किया जाता है. इसका कैशबैक और लाभ यात्रा की जरूरतों के अनुसार हैं.

बाजार में कौन से कार्ड उपलब्ध हैं (Travel Credit Card Benefits)

बाजार में उपलब्ध प्रमुख यात्रा क्रेडिट कार्ड हैं एयर इंडिया एसबीआई सिग्नेचर, एचडीएफसी बैंक सुप्रिया, एसबीआई कार्ड, इंटरमाइल्स एचडीएफसी बैंक डायनर्स क्लब और एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड. कई बैंक इन कार्डों पर अपने ग्राहकों से शुल्क भी लेते हैं. आपको इन शुल्कों के बारे में पता होना चाहिए ताकि बाद में आपको परेशानी का सामना न करना पड़े.

इन बातों का अवश्य ध्यान रखें (Travel Credit Card Benefits)

क्रेडिट कार्ड लेने से पहले इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि इससे आपको जो फायदा मिल रहा है, वह उसके लिए चुकाई जा रही रकम के बराबर है या नहीं. साथ ही क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तों पर भी विचार करना चाहिए.