नई दिल्ली . दिल्ली में कई सरफेस और मल्टी लेवल पार्किंग में फास्टैग से शुल्क का भुगतान कर सकेंगे. इस व्यवस्था को दिल्ली नगर निगम अपनी विभिन्न पार्किंग में शुरू करने जा रहा है.

पहले चरण में नई व्यवस्था 21 पार्किंग में लागू की जाएगी. पार्किंग में कार खड़ी करने के बाद वापस लौटते समय पार्किंग शुल्क अपने आप कट जाएगा. साथ ही फास्टैग प्रणाली के लिए एक मोबाइल ऐप भी तैयार करने की योजना बनाई जा रही है. निगम के वरिष्ठ अधिकारी के बताया कि फास्टैग प्रणाली को कई पार्किंग में अपनाया जा रहा है. एक माह में 21 पार्किंग में यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी. इस व्यवस्था के शुरू होने के बाद छह माह में 50 से अधिक पार्किंग को भी इसमें शामिल करने की योजना बनाई जा रही है. इसमें सरफेस पार्किंग के साथ मल्टीलेवल कार पार्किंग को भी शामिल किया जाएगा.

समय की भी बचत होगी

कैशलेस पार्किंग से समय की भी बचत होगी. लोगों की कारों में लगे फास्टैग से आसानी से पार्किंग शुल्क अपने आप उनके फास्टैग अकाउंट से कट जाएगा. जिसके बाद लोगों को मैसेज अलर्ट के जरिए सूचना मिल जाया करेगी. केंद्र सरकार के मौजूदा नियम के अनुसार अब नई कारों में फास्टैग प्रणाली लगी लगाई आ रही है. इस प्रणाली का उपयोग देश भर के सभी टोल टैक्स प्वाइंट पर भी हो रहा है. निगम भी इसी प्रणाली से टोल टैक्स को इकट्ठा करता है.

अब लोगों की सहूलियत के लिए इसे दिल्ली की सरफेस और मल्टीलेवल कार पार्किंग में अपनाया जा रहा है. एमसीडी की पार्किंग को डिजिटल मोड में ले जाने से लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा. लोग पार्किंग में अतिरिक्त भुगतान से बचेंगे. पहले चरण में 21 पार्किंग से इसकी शुरुआत हो रही है.