JEE Main 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) गुरुवार 30 नवंबर को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE मेन) के लिए पंजीकरण विंडो बंद कर देगी. उम्मीदवार रात 9 बजे तक पंजीकरण कर सकते हैं. परीक्षा शुल्क रात 11:50 बजे तक जमा कराया जा सकेगा. जिन उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किया है, वे तुरंत आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण करा लें. अब तक 9.5 लाख से ज्यादा उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं. इस संख्या के बढ़ने का अनुमान है.

24 जनवरी से शुरू होगी परीक्षा (JEE Main 2024)

JEE मेन का पहला सत्र 24 जनवरी से 1 फरवरी, 2024 तक कंप्यूटर आधारित मोड में होगा.इस परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास या समकक्ष होना जरूरी है.इस साल 12वीं की परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार भी आवेदन के पात्र हैं. छात्र लगातार 3 वर्षों तक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है.

परीक्षा पाठ्यक्रम में हुआ है बदलाव (JEE Main 2024)

इस बार JEE मेन के पाठ्यक्रम में बदलाव हुआ है. गणित, रसायन विज्ञान और भौतिकी से कई टॉपिकों को हटा दिया गया है.भौतिकी पाठ्यक्रम से संचार प्रणालियां, प्रायोगिक कौशल से संबंधित जानकारी को हटाया गया है.रसायन विज्ञान से द्रव्य की अवस्थाएं, पॉलिमर, पर्यावरण रसायन शास्त्र, हाइड्रोजन से संबंधित टॉपिक हटाए गए हैं.गणित से गणितीय तर्क, गणितीय प्रेरण के सिद्धांत और इसके सरल अनुप्रयोग, त्रिआयामी ज्यामिति से कुछ विषय हटा दिए गए हैं.

ऐसे करें आवेदन (JEE Main 2024)

आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. वहां पंजीकरण करके लॉग-इन जानकारी प्राप्त करें.इसके बाद दोबारा लॉग-इन करें और आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें.आवेदन के लिए अनारक्षित, सामान्य, EWS वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 1,000 रुपये और महिला उम्मीदवारों को 800 रुपये शुल्क भुगतान करना होगा.अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है.