Pet Care Tips In Winter Season: दिसंबर से फरवरी के बीच का समय बेहद ठंडा होता है. इस समय ना केवल इंसानों को, बल्कि हमारे प्यारे पालतू जानवरों को भी extra care की जरूरत होती है.

आमतौर पर लोग मानते हैं कि ठंड से निपटने के लिए जानवरों का शरीर खुद पर खुद तैयार होता है. दरअसल, कुत्तों के शरीर पर एक फर होता है, जो उन्हें ठंड से बचाता है. लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है. आपके पालतू जानवर को भी ठंड का अहसास होता है. ऐसे में उनके लिए ठंड के मौसम में भी गर्माहट बनाए रखना बेहद जरूरी है. जानवर भले ही मुंह से बोल नहीं सकते, लेकिन वह अपने असामान्य व्यवहार से अपनी बेचैनी और दर्द को बताने का प्रयास करते हैं. बस यह जरूरी है कि आप उनके संकेतों को समझकर उनका अतिरिक्त ख्याल रखें.

गर्म और नर्म बिस्तर रखें (Pet Care Tips In Winter Season)

सर्दी में पालतू को फर्श पर नहीं सुलाएं. लंबे समय तक ठंडे फर्श के संपर्क में रहने से वह बीमार पड़ सकता है. उसके लिए बिस्तर को गर्म जगह पर लगाएं और साथ में ओढ़ने के लिए गर्म कपड़ा या रज़ाई भी रखें.

घर के अंदर रखें (Pet Care Tips In Winter Season)

भले ही आपके पास कुत्ता हो या बिल्ली या फिर कोई खरगोश. ठंड से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप उन्हें घर के अंदर ही रखें. घर के अंदर का मौसम बाहर से गर्म होता है. ऐसे में अगर वह घर के अंदर होते हैं तो उन्हें ठंड का अहसास कम होता है.

गर्म कपड़े से ढंकें (Pet Care Tips In Winter Season)

पालतू को गर्म कपड़े पहनाएं. उसके सही माप का गर्म कपड़ा पहनाएं. ख़ासतौर पर जब बाहर घुमाने ले जाएं, तो जरूर पहनाएं. वहीं अगर पक्षी है या छोटा जानवर जैसे खरगोश आदि है तो उसके पिंजरे को कंबल से ढंकें. ध्यान रहे कि ढंकने के बावजूद हवा आने-जाने की जगह बनी रहे.

हाइड्रेटेड रखें (Pet Care Tips In Winter Season)

चाहे गर्मी का मौसम हो या बहुत ठंड, जानवरों के लिए पर्याप्त पानी के सेवन का महत्व समान रहता है लेकिन ये सर्दियों में कम पानी पीना चाहते हैं, तो ऐसे में इन्हें दिन में अधिक पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें. विशेष रूप से गर्म पानी अधिक पीने के लिए उत्साहित करें जो इनको हाइड्रेटेड (Hydrated) रखेगा. पानी की पर्याप्त मात्रा के सेवन से आपका पालतू जानवर आसानी से ज्यादा-से-ज्यादा स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से दूर रहेगा.

गर्म पानी से नहलाएं (Pet Care Tips In Winter Season)

ये भी हमारी तरह ठंड महसूस करते हैं और अगर उन्हें ठंडे पानी से नहलाएंगे तो ये बीमार पड़ सकते हैं. अपने इलाके में तापमान के आधार पर उन्हें गर्म या गुनगुने पानी से नहलाएं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि पानी बहुत गर्म न हो. नहलाते समय उनके कान में रुई डाल दें और नहलाने के बाद निकाल दें.

बाल न कटवाएं (Pet Care Tips In Winter Season)

कुत्ते और बिल्ली के बॉडी में जो बाल होते हैं वो उन्हें प्राकृतिक रूप से गर्म रखते हैं.ठंड के मौसम में उनके बाल न कटवाएं. और जब भी उन्हें नहलाएं तो जल्दी से उनके बालों को सुखा दें.

खाने का रखें ध्यान (Pet Care Tips In Winter Season)

ठंड जे मौसम में अपने पालतु जानवर के खाने का भी खास ध्यान रखें. उन्हें ताकत देने वाला संतुलित पोषण दें, जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े. और ठंड के मौसम का उन पर ज्यादा असर न हो.