चंकी बाजपेयी, इंदौर। मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर शहर के जाेन-1 में पुलिस अधिकारी ने शिकायती ऐप की लाॅन्च किया है। जो कि अब सफल होते नजर आ रहा है। इसमें आदमी के साथ पुलिसकर्मी भी शिकायतें दर्ज करा रहे हैं। इस ऐप के माध्यम से पिछले दो महीनों में 174 शिकायत दर्ज की गई हैं, जिसमें से 29 शिकायतों पर पुलिस ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से निराकरण किया है।

दरअसल, डीसीपी आदित्य मिश्रा की पोस्टिंग शहर में हुई तो उन्होंने लगा कि शिकायतकर्ता काफी हैं। सभी शिकायतकर्ताओं को निराकरण के लिए एक प्लेटफार्म की आवश्यकता है। इसके लिए उन्होंने डीजीक्रैप साथी ऐप की शुरुआत की। पिछले 2 महीने में शुरू हुई इस ऐप में करीब 174 शिकायतें दर्ज की गई हैं। जिनमें से 29 शिकायतों का निराकरण वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से तो वहीं 145 शिकायतों का निराकरण ऑफिस पर किया गया।

इंदौर में कपड़ा व्यापारियों से ठगी का मामला, सोलर पैनल बेचने वाले बनकर इनामी आरोपी को क्राइम ब्रांच ने दबोचा

डीसीपी का कहना है कि 54% शिकायत धोखाधड़ी, 4% मादक पदार्थ, 8% विवाद, और 11% प्रॉपर्टी विवाद जैसी शिकायतें सामने आई है। जिनमें से अधिकांश का निराकरण किया जा चुका है। मादक पदार्थ तस्करी को लेकर जो शिकायतें मिलती है उन पर भी त्वरित कार्रवाई कर पिछले दिनों कई मादक पदार्थ तस्करों को पकड़कर लाखों रुपए के माल जब्त किया गया है। इस ऐप में आम आदमी के साथ पुलिसकर्मी भी शिकायत दर्ज कराते हुए नजर आ रहे हैं। जिसमें 21 से 22 पुलिसकर्मियों ने केवल छुट्टी और अन्य निजी बातों को लेकर शिकायत की है।

20 करोड़ गबन मामले में फरार आरोपी ने फोड़े पटाखे, मास्टरमाइंड लेखपाल को अब तक नहीं पकड़ सकी पुलिस, VIDEO हो रहा VIRAL

इन तमाम पुलिसकर्मियों की शिकायतों का डीसीपी ने निराकरण किया है। जिसमें से अधिकांश छुट्टियों को लेकर पुलिसकर्मियों ने शिकायत की थी। सभी की बातें सुनी गई है अभी केवल यह ऐप जोन-1 शुरुआत की गई है। यदि यह और सफल होती है तो इसे पूरे इंदौर में अधिकारियों से चर्चा कर लागू किया जाएगा। लेकिन कहीं ना कहीं ऐप से आम आदमी के साथ विभाग से जुड़े पुलिसकर्मियों को भी फायदा मिलता हुआ नजर आ रहा है।

विजय जुलूस में मारपीट: BJP कार्यकर्ताओं पर अशर्फी नगर की महिलाओं ने छत से फेंका गर्म पानी, केस दर्ज

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus