Share Market News: शेयर बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी और बाजार ऊंचे स्तर पर बंद होने में सफल रहा. बीएससी का सेंसेक्स 1384 अंकों की बढ़त के साथ 68,865.12 पर बंद हुआ, जबकि एनएससी का निफ्टी इंडेक्स 419 अंकों की बढ़त के साथ 20,686.80 पर बंद हुआ. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई. बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी और आईटी सेक्टर में जमकर खरीदारी हुई. सोमवार को बैंक निफ्टी 3.50 फीसदी बढ़ गया.

रविवार को आए चुनाव नतीजों में भारतीय जनता पार्टी ने देश के तीन बड़े राज्यों में जीत दर्ज की है, जिसके बाद विदेशी संस्थागत निवेशकों और घरेलू संस्थागत निवेशकों ने बाजार में जमकर खरीदारी की है.

विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 2073 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 4797 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. 30 नवंबर को एग्जिट पोल आने के बाद राज्य चुनावों में बीजेपी की जीत की संभावना जताई गई थी, जिसके बाद विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में 8148 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. विदेशी संस्थागत निवेशक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी की जीत पर बड़ा दांव लगा रहे हैं. शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. सोमवार को एनएसई निफ्टी 418 अंक बढ़कर 20686 के स्तर पर पहुंच गया, जबकि बैंक निफ्टी 1617 अंक बढ़कर 46,431 के स्तर पर पहुंच गया.

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की जीत से निवेशकों को भरोसा मिला है कि मौजूदा मोदी सरकार आगामी लोकसभा चुनाव में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है. शेयर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 12 महीनों में विदेशी निवेशकों द्वारा भारतीय शेयर बाजार में भारी निवेश की उम्मीद है.

अगर अगले साल की शुरुआत में होने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी दोबारा सरकार बनाती है तो शेयर बाजार नए स्तर पर पहुंच सकता है. शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि विदेशी निवेशकों को भारतीय शेयर बाजार में निवेश की मात्रा में तेज बढ़ोतरी की उम्मीद है.