जालंधर. लोकसभा चुनाव अब ज्यादा दूर नहीं हैं और केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा मार्च महीने में लोकसभा के आम चुनावों का ऐलान कर दिया जाएगा।

इसे ध्यान में रखते हुए ही मुख्यमंत्री अपने स्तर पर राज्य की 13 लोकसभा सीटों पर मजबूत उम्मीदवारों का पता लगाने में जुटे हुए हैं। अब चूंकि मुख्यमंत्री के अधीन सभी सरकारी एजैंसियां हैं इसलिए वह इंटैलीजैंस विभाग से भी मजबूत उम्मीदवारों को लेकर सलाह-मशविरा करेंगे।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आगामी लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए आम आदमी पार्टी की तरफ से चुनावी मैदान में उतारे जाने वाले संभावित उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया अपने स्तर पर शुरू कर रखी है और वह विभिन्न स्रोतों से यह रिपोर्टें ले रहे हैं कि किस सीट पर कौन-सा उम्मीदवार मजबूत हो सकता है।

13-1449986833-aap-broom

आम आदमी पार्टी आम तौर पर उम्मीदवारों का चयन करने से पहले सर्वे करवाती है और सर्वे में जो उम्मीदवार पास होता है उसे टिकट दी जाती है। लोकसभा चुनाव इस बार सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बनने जा रहे हैं और इसे देखते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान इस कार्य में अभी से जुट गए हैं। कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर भी अभी तस्वीर साफ नहीं हो रही है। कांग्रेस नेतृत्व की ओर से अभी तक आम आदमी पार्टी को पंजाब में गठबंधन करने के संबंध में कोई भी स्पष्ट संदेश नहीं भेजा गया है और न ही अभी तक दोनों पाॢटयों के मध्य सीटों के गठबंधन को लेकर औपचारिक तौर पर कोई बातचीत या बैठक शुरू हुई है। इसीलिए मुख्यमंत्री भगवंत मान यही प्रयास कर रहे हैं कि पार्टी को फिलहाल अपना पूरा ध्यान सभी 13 सीटों पर केंद्रित करना चाहिए।

बताया जा रहा है कि आने वाले 2 महीनों में पंजाब की सभी 13 सीटों पर मुख्यमंत्री भगवंत मान और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के दौरे भी होंगे। ‘आप’ नेताओं का मानना है कि शहरी क्षेत्रों में केजरीवाल के दौरे करने से शहरियों की वोटों को पार्टी के साथ जोडऩे में मदद मिलेगी। कुल मिलाकर विधानसभा के चुनावी नतीजों में भाजपा को मिली एकतरफा जीत के बाद आम आदमी पार्टी की सरकार अब शहरों की ओर भी पूरा ध्यान केंद्रित करेगी जहां भाजपा का जनाधार है। विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद भाजपा उत्साहित हुई है परंतु दूसरी ओर सत्ताधारी आम आदमी पार्टी की सरकार ने इस बात को भांपते हुए शहरों को लेकर भी अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है।