स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय टीम इस समय दक्षिण अफ्रीकी दौरे (India tour of South Africa) पर है, जहां दोनों टीमों के बीच तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. दौरे की शुरुआत बेहद निराशाजनक तरीके से हुआ, जब भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच रविवार को डरबन (Kingsmead, Durban) में होने वाला पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच बारिश के कारण टॉस के बिना ही रद्द (Match abandoned without toss) हो गया. अब सीरीज का दूसरा मैच मंगलवार, 12 दिसंबर को जिक्यूबेरहा (St George’s Park, Gqeberha) में खेला जाएगा. यह सीरीज अगले वर्ष जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका (West Indies & America) में होने वाले टी20 विश्व कप (ICC men’s T20 World Cup 2024) के मद्देनजर महत्वपूर्ण मानी जा रही है. मैच भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से खेला जाएगा.

बता दें कि, दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की अगुवाई वाली भारतीय टीम मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी युवा शक्ति को परखना चाहेगी. भारत ने हाल ही में अपनी घरेलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया (IND beat Aus by 4-1) को पांच मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 से पटखनी दी है. ऐसे में युवा खिलाड़ियों का मनोबल 7वें आसमान पर होगा. हालांकि, पिछले महीने समाप्त हुए क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) के बाद छुट्टी पर गए कुछ खिलाड़ियों की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हुई है. ऐसे में कप्तान सूर्या और टीम मैनेजमेंट के लिए सही एकादश बनाने की चुनौती होगी. Read More – ऑलिव कलर के स्विमसूट में Monalisa ने शेयर किया Photo, 41 की उम्र में दिखाई दिलकश अदाएं …

बाएं हाथ के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के साथ शुभमन गिल पारी की शुरुआत करेंगे जबकि तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने उतरेंगे. चौथे नंबर पर सूर्या, 5वें पर विकेटकीपर ईशान किशन या जितेश शर्मा में से किसी एक को मौका मिलेगा तो वहीं, रिंकू सिंह छठे नंबर पर फिनिशर की भूमिका निभाएंगे. 7वें नंबर पर उपकप्तान और स्टार हरफनमौला रवींद्र जडेजा की वापसी हुई है. इसके बाद भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ मैदान पर उतरेगी. जडेजा के रूप में टीम के पास दूसरा स्पिनर होगा. भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच अब तक 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं. इसमें भारत ने 13 और दक्षिण अफ्रीका ने 10 मुकाबले जीते हैं जबकि दो मैच रद्द हुआ है.

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीकी टीम में आक्रामक बल्लेबाजों की भरमार है, जो किसी भी समय विपक्षी टीम की गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर मैच का रूख अपनी टीम के पक्ष में मोड़ सकते हैं. ऐसे में भारतीय गेंदबाजों की प्रोटियाज बल्लेबाजों के सामने रन बचाने और विकेट निकालने की कड़ी चुनौती होगी. एडेन मार्कराम (Aiden Markram) की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम में हेनरिक क्लासेन, रीजा हेंड्रिक्स, ओटनील बार्टमैन, ट्रिस्टन स्टब्स और डेविड मिलर जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं. वहीं, तेज गेंदबाजी की कमान मार्को येन्सन, गेराल्ड कोएत्जी, एंडिले फेहलुकवायो के हाथ में होगी जबकि तबरेज शम्सी और केशव महाराज अपनी स्पिन गेंदबाजी का जादू बिखेरेंगे. जरूरत पड़ने पर कप्तान मार्कराम भी अपनी फिरकी से भारतीय बल्लेबाज को परेशानी में डाल सकते हैं. Read More – अगहन के गुरुवार : 15 खूबसूरत अल्पना रंगोली डिजाइन से करें मां लक्ष्मी का स्वागत …

दूसरे मैच के लिए दोनों टीमों (IND vs SA) की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत : सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन/जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई.

दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्कराम (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, ओटनील बार्टमैन, हेनरिक क्लासेन, ट्रिस्टन स्टब्स (विकेटकीपर), डेविड मिलर, एंडिल फेहलुकवायो, मार्को येन्सन, गेराल्ड कोएत्जी, तबरेज शम्सी, केशव महाराज.