Foot Care Tips: खूबसूरती की जब भी बात की जाती हैं तो चेहरे को ध्यान में रख कर की जाती हैं जबकि शरीर के अन्य अंग की सुदरता भी खूबसूरती को बढ़ाने में उतना ही महत्व रखती हैं. देखा जाता हैं कि इस दौरान पैरों को नजर अंदाज कर दिया जाता हैं जिसके चलते पैरों की स्किन हार्ड हो जाती हैं और एडियां फटने लगती हैं जो आपके लुक को खराब कर सकती हैं. ऐसे में जरूरी हैं कि पैरों की सुंदरता पर भी उतना ही ध्यान दिया जाए.

वैसे तो बाजार में बहुत सी फुट क्रीम मिलती है. लेकिन आप चाहे तो घर पर ही होममेड फुट मास्क तैयार कर सकते हैं जो कोमलता से एड़ियों की सफाई करके इसे साफ और मुलायम करने में मदद करेंगे. तो आइये जानते हैं इन होममेड फुट मास्क के बारे में.

खीरा फुट मास्क (Foot Care Tips)

खीरा को पानी से भरपूर इंग्रेडिएंट माना जाता है. इसे बनी हुई चीजों को स्किन पर लगाने से वह लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है. आप खीरे का फुट मास्क भी बना सकते हैं. दो खीरे लें और इन्हें ब्लैंड करके स्मूदी बना लें. खीरे के बैटर में 1 नींबू का रस और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल डालें. अच्छे से मिलाने के बाद इन्हें एक प्लास्टिक बैग में डालें और इसमें पैरों को 20 मिनट के लिए रखें. अब पैरों को सादे पानी से वॉश कर लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें और कुछ समय बाद आप फर्क देख पाएंगे.

दूध, गुलाब पंखुड़ियां व नीम पत्ते का मास्क (Foot Care Tips)

दूध स्किन को पोषित करने के साथ उसमें नमी बनाएं रखने में मदद करता है. यह स्क्रब की तरह काम करके मोटी त्वचा को नरम बनाने में बेहद कारगर है. गुलाब की पंखुड़ियां में हीलिंग व नरिशिंग गुण होने से फटी एड़ियों की दरारें भरने में मदद करती है. वहीं एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर नीम स्किन को नुकसान होने से बचाची है. इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी, 1/2 कप दूध, कुछ गुलाब की पंखुड़ियां, कुछ नीम की पत्तियां और 4-5 बूंदे एसेंशियल ऑयल डालें. आप गुलाब की पंखुड़ियों की जगह पर रोज वॉटर भी डाल सकती है.

अब पैरों को इसमें 15-20 मिनट तक डुबोएं. फिर प्यूमिक स्टोन (पैरों को साफ करने वाला पत्थर) से एड़ियों की सफाई करें. इसे हल्के हाथों से एड़ियों पर रगड़कर डेड स्किन उतारें. बाद में पैरों को साफ करके मॉइस्चराइजिंग फ़ुट क्रीम लगाएं. इससे एड़ियों की फटी दरारें भरने में मदद मिलेगी. साथ ही स्किन साफ व मुलायम नजर आएगी. इसके अलावा एड़ियों का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी. हफ्ते में 1 बार इसे करें.

मुल्तानी मिट्टी मास्क (Foot Care Tips)

मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए कितनी लाभदायक होती है हम सब भलीभांति जानते हैं. आप पैरों का मास्क बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें. अगर जरूरत लगे तो आप इसमें थोड़ा सा पानी मिला सकती हैं. इसे पैरो पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. सूख जाने पर गर्म पानी से धोकर साफ़ करें और मॉश्चराइज़ करें.

ओटमील मास्क (Foot Care Tips)

इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन केयर में फायदेमंद माने जाते हैं. इसका मास्क बनाने के लिए आपको ओटमील के अलावा ब्राउन शुगर, शहद और ऑलिव ऑयल की जरूरत पड़ेगी. एक फूड प्रोसेसर लें और इसमें एक कप पके हुए ओट्स और आधा कप ब्राउन शुगर मिलाएं. इनमें शहद और ऑलिव ऑयल डालकर अच्छे से मिलाएं. आप चाहे तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं. दो पॉली बैग लें और इसमें पेस्ट को डाल दें. अच्छे से हिला लेने के बाद इनमें पैरों को करीब 30 मिनट के लिए रखें. इस दौरान बीच-बीच में पैरों की मालिश भी करें.

केला और शहद मास्क (Foot Care Tips)

केला और शहद दोनों में हीलिंग गुण होते हैं. ऐसे में आप इसे नेचुरल क्रीम की तरह इस्तेमाल कर सकती है. दोनों से तैयार पेस्ट को लगाने से फटी एड़ियों की समस्या दूर होकर स्किन को पोषण मिलेगा. ऐसे में एड़ियां साफ व मुयायम होंगी. इसके लिए एक कटोरी में 1/2 केला और 1 छोटा चम्मच शङद मिलाएं. स्मूद सा पेस्ट तैयार होने पर इससे एड़ियों की धीरे-धीरे मसाज करें. 20-25 मिनट तक इसे लगा रहने दें. बाद में गुनगुने पानी से साफ कर लें. पैरों को साफ करके इनमें नमी बनाएं रखने के लिए फ़ुट क्रीम लगा लें. अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 1 बार ज़रूर लगाएं.

कोकोआ बटर मास्क (Foot Care Tips)

पैरों की ड्राइनेस को दूर करने के लिए उन्हें मॉइस्चराइज रखना बहुत जरूरी है. इसमें कोकोआ बटर आपकी मदद कर सकता है. इसका मास्क बनाने के लिए एक बर्तन में एक बड़ा चम्मच कोकोआ बटर लें और इसमें ऑलिव ऑयल डालें. इसमें विटामिन ई की 2 से 3 कैप्सूल भी ऐड कर लें. अब इस पेस्ट को पैरों पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें. करीब 10 मिनट ऐसा करने बाद प्लास्टिक बैग में पैरों को रखें या फिर मोजे पहन लें.

हनी-ओट्स मास्क (Foot Care Tips)

आप अपने पैरों के लिए ओट्स और शहद का मास्क भी बना सकती हैं. एक बाउल ओट्स में दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी चीनी भी मिला सकती हैं. इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें. इस मिक्सचर को पैरों पर लगाकर दो मिनट तक मसाज करें. इसके बाद 15 मिनट तक इसको सूखने के लिए छोड़ दें. क्लीन्ज़र और हल्के गर्म पानी की मदद से धो कर साफ़ करें.