Negative Energy At Home: घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहना बहुत आवश्यक माना गया है. जहां सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह से आपके घर में सुख-शांति समृद्धि बनी रहती है और तरक्की आती है, तो वहीं नकारात्मक ऊर्जा के कारण आपके जीवन में एक के बाद एक परेशानियां आने लगती हैं.

नकारात्मक ऊर्जा के कारण आपके घर की खुशहाली भंग हो जाती है. कभी-कभी नकारात्मक ऊर्जा के कारण व्यक्ति को जीवन में ऐसे दिन भी गुजारने पड़ जाते हैं जो पूरी उम्र भर उसके साथ रहते हैं. नकारात्मक ऊर्जा को पहचानकर यदि इसका निवारण कर लिया जाए तो आप परेशानियों से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं. नकारात्मक ऊर्जा को आप कई संकेतों से पहचान सकते हैं.

1. थका हुआ भ्रमित सा महसूस करना

यदि घर के अंदर हर समय स्वंय को थका हुआ, प्रेरणारहित और भ्रमित महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके घर के किसी कोने या हिस्से में नकारात्मक ऊर्जा वास हो रहा है. यदि आपको ऐसा लग रहा है तो आप ध्वनि ऊर्जा के द्वारा सकारात्मकता को बढ़ावा दे सकते हैं. घंटी शंख आदि की ध्वनि इसमें सहायक हो सकती है.

2. हर बार कार्य में असफलता मिलना भाग्य का साथ न देना

यदि आपको तमाम प्रयासों को बाद भी बार-बार असफलता का मुंह देखना पड़ रहा है या फिर आपके साथ एक के बाद एक कुछ न कुछ गलत हो रहा है और आपको ऐसा लग रहा है कि जैसे दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की झड़ी सी लग गई है तो समझिए की आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो चुका है. नकारात्मक ऊर्जा के कारण आपको कई बार दुष्परिणाम भी भुगतने पड़ते हैं. इसलिए इसको समय रहते पहचानकर उपाय करने चाहिए.

3. घर में रखें साफ सफाई

यदि आप घर की पूरी साफ-सफाई रखते हैं, लेकिन फिर भी घर में अचानक से कई कीड़े आने लगे तो इसके पीछे के कारण का पता लगाना चाहिए. यदि बिना किसी कारण के ही ये सब हो रहा हो तो यह चिंता का विषय हो सकता है. इससे न केवल आपके घर में समस्याएं बढ़ती है बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आपको अपने धर्म के अनुसार घर की शुद्धि करवानी चाहिए.

4. बिना किसी कारण भारीपन और रोने का मन करना

यदि आप सुबह सोकर उठते हैं और आपका मन बिना किसी बात के भारी-भारी या फिर अशांत रहता है या फिर घर में घर में प्रवेश करने के बाद रोने का मन करने लगे. जबकि आपको कोई परेशानी नहीं हो फिर भी अक्सर आपको ऐसा महसूस होत तो यह नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव हो सकता है. इसके लिए घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए नमक डालकर पोंछा लगाना चाहिए.

5. घर की ऊर्जा को महसूस करना

घर एक ऐसी जगह होती है जहां पर व्यक्ति स्वयं को शांत और सहज महसूस करता है. यदि आपको अपने घर के किसी हिस्से में आपको असहज महसूस होता है या फिर किसी न किसी बात पर बार-बार विवाद होता रहता है तो आपके घर में नकारात्मकता का प्रभाव हो सकता है. एक बात का ध्यान रखें कि नकारात्मक ऊर्जा का मतलब भूत-प्रेत आदि से नहीं होता है. घर में किसी प्रकार से वास्तु दोष आदि होने की दशा में नकारात्मक ऊर्जा आने लगती है जो हमारे जीवन को प्रभावित करता है.