AUS vs PAK 1st Test: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (AUS vs PAK) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच गुरुवार, 14 दिसंबर से पर्थ (Perth Stadium, Perth) के मैदान पर शुरू हुआ. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम के स्टार सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) और उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने पहले विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी कर पाकिस्तानी गेंदबाजों की हेकड़ी निकाल दी. दोनों बल्लेबाजों ने मैदान के चारों दिशाओं में आकर्षक शॉट्स खेले. इस बीच वार्नर ने अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक जमाया. उन्होंने अपना शतक पूरा करने के लिए 125 गेंद लिए. वार्नर ने इस टेस्ट मैच के पहली पारी में 211 गेंद में 164 रन की पारी खेली, जिसमें 16 चौके और चार छक्के शामिल थे.

बता दें कि, बाएं हाथ के बल्लेबाज वार्नर ने शतकीय पारी के साथ ही अपनी रिटायर्डमेंट टेस्ट सीरीज का शानदार आगाज किया. सिडनी (Sydney Cricket Ground, Sydney) में तीन से सात जनवरी तक होने वाला सीरीज का तीसरा टेस्ट उनके करियर का अंतिम टेस्ट मैच होगा. इसे लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन (Mitchell Johnson) ने एक लेख के जरिए वार्नर पर निशाना साधा था. इस लेख में उन्होंने लिखा था कि सैंड पेपर मामले के दोषी वार्नर को सम्मानपूर्वक हीरो वाली विदाई क्यों मिल रही है? जॉनसन ने यह भी लिखा था कि खराब फार्म के बावजूद भी वार्नर को टेस्ट टीम में जगह क्यों दी गई? जॉनसन की इन टिप्पणियों के बाद यह मामला अब तक गर्माया हुआ है.

जॉनसन के लेख के बाद वार्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शतक जड़कर खुद को साबित कर दिया है. उन्होंने साबित कर दिया कि वह आज भी क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप के बेहतरीन बल्लेबाज हैं. इस शतक के बाद वार्नर ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक (Inzamam ul Haq) को शतकों के मामले में पीछे छोड़ दिया. इंजमाम ने 120 टेस्ट मैचों में 25 शतक जड़े थे जबकि वार्नर ने अपने 110वें टेस्ट मैच में यह 25 शतक जड़ने का कारनामा किया था. इसके साथ ही उन्होंने गैरी सोबर्स (Garry Sobers) की भी बराबरी कर ली है, जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक दर्ज हैं. सोबर्स ने 93 टेस्ट मैचों में 26 शतक पूरे किए थे. वार्नर के निशाने पर अब हमवतन एलन बॉर्डर (Allan Border) का रिकॉर्ड है जिनके नाम 156 टेस्ट मैचों में 27 शतक दर्ज हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें