Vastu Tips: आजकल हर कोई अपने घर में फ्लोटिंग शेल्फ बनवाने लगा है. इसे मॉडर्न इंटीरियर का एक हिस्सा माना जाता है. हालांकि, बहुत पुराने समय में हवेलियों में भी फ्लोटिंग शेल्फ बनवाई जाती थी, लेकिन उन्हें पत्थर से बनाया जाता है. लेकिन अब लोग वुडन या फिर अन्य मैटीरियल की फ्लोटिंग शेल्फ का इस्तेमाल करने लगे हैं.

फ्लोटिंग शेल्फ छोटे स्पेस को भी मैक्सिमाइज करने में मदद करती हैं. साथ ही साथ, घर को बहुत अधिक खूबसूरत भी बनाती हैं. लेकिन अगर फ्लोटिंग शेल्फ बनवाते समय वास्तु के कुछ नियमों का ध्यान रखा जाए तो इससे आपके घर में एक पॉजिटिविटी भी आती है. तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे ही वास्तु टिप्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको फ्लोटिंग शेल्फ बनवाते समय ध्यान में रखना चाहिए.

सही दिशा में हो फ्लोटिंग शेल्फ

जब आप घर में फ्लोटिंग शेल्फ बनवा रहे हैं तो उसे सही दिशा में बनवाना चाहिए. अमूूमन लोग फ्लोटिंग शेल्फ को कहीं पर भी बनवा देते हैं, जबकि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. फ्लोटिंग शेल्फ के लिए सबसे अच्छी दिशा पश्चिम या दक्षिण दिशा मानी जाती है. हालांकि, अगर आपकी फ्लोटिंग शेल्फ साइज में छोटी है और बहुत अधिक हैवी नहीं है तो आप उसे पूर्व या उत्तर दिशा में भी बनवा सकते हैं.

भारी सामान न रखें

अगर आपने फ्लोटिंग शेल्फ पूर्व या उत्तर दिशा में बनवाई है तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आप उस पर भारी-भारी किताबें, भारी सामान या फिर पत्थर का शोपीस कभी भी ना रखें. इसी तरह, अगर फ्लोटिंग शेल्फ दक्षिण या पश्चिम दिशा में है तो उस पर भारी सामान बिना किसी परेशानी के रखा जा सकता है. लेकिन उस पर कभी भी कोई जल पात्र जैसे एक्वेरियम या फाउंटेन या फिर कछुआ आदि ना रखें.

लाइट हो कलर

फ्लोटिंग शेल्फ बनवाते समय कोशिश करें कि आप लाइट कलर का ही इस्तेमाल करें. जहां तक संभव हो, आप डार्क कलर से बचने की कोशिश करें. फ्लोटिंग शेल्फ में आप व्हाइट, ऑफ व्हाइट या क्रीम कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं. वास्तु के अनुसार फ्लोटिंग शेल्फ के लिए ब्लैक कलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह नेगेटिविटी पैदा करता है.

ऐसा ना हो आकार

इन दिनों फ्लोटिंग शेल्फ में कई तरह की अलग-अलग शेप बनवाने का चलन भी काफी बढ़ गया है. यह घर के लुक को और भी अधिक खास बनाती हैं. इसमें किसी तरह की समस्या नहीं है. आप फ्लोटिंग शेल्फ को कई तरह के डिजाइन में बनवा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि उसका डिजाइन कभी भी एब्स्ट्रैक्ट नहीं होना चाहिए. इस तरह ही फ्लोटिंग शेल्फ बिल्कुल भी अच्छी नहीं मानी जाती है. आप हमेशा ऐसी फ्लोटिंग शेल्फ बनवाएं, जिसकी शेप मीनिंगफुल हो. मसलन, आप एल्फाबेटिक डिजाइन की फ्लोटिंग शेल्फ बनवा सकती हैं.

कोनों पर दें ध्यान

अगर आप घर में थोड़े बिग साइज की फ्लोटिंग शेल्फ बनवा रही हैं तो ऐसे में आपको उसके कोनों पर ध्यान देना चाहिए. कोशिश करें कि आप ऐसी शेल्फ को हल्का राउंड शेप दे दें. इससे फ्लोटिंग शेल्फ से किसी को चोट लगने की संभावना काफी कम हो जाती है. साथ ही साथ, शॉर्प कॉर्नर की बिग साइज फ्लोटिंग शेल्फ नेगेटिव मानी जाती है.