Child Care Tips In Winter: सर्दी के मौसम में नवजात शिशु की देखभाल करना पेरेंट्स के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है. उन्हें किस तरह के कपड़े पहनाने चाहिए, उन्हें ज्यादा ठंड तो नहीं लग रही, या ज्यादा कपड़े पहनाने के कारण गर्मी तो नहीं लग रही, हर माता-पिता के दिमाग में ये सवाल घूमते रहते हैं. खासकर नई मांओं के लिए अपने बेबी को लेकर ज्यादा सतर्क रहना जरूरी हो जाता है, क्योंकि आपका नवजात शिशु पहली बार ठंड के मौसम का अनुभव कर रहा है.

आज हम आपको बताएंगे कि सर्दी में बच्चों को कपड़े पहनाने का सही तरीका क्या है.

शिशु को लेयर्स में पहनाए कपड़े (Child Care Tips In Winter)

आप बच्चों को कपड़े लेयर्स में पहनाएं. बच्चों को लेयर्स में कपड़े पहनने से कपड़ों के बीच के हिस्से में हवा ट्रैप हो जाती है, जिससे बच्चे का शरीर गर्म रहता है और बच्चा कंफर्टेबल महसूस करता है.

शिशु के कपड़ों की पहली परत हमेशा कॉटन हो

शिशु के कपड़ों की सबसे पहली लेयर कॉटन की पहनाने की कोशिश करें. बच्चों की स्किन को जो कपड़ा छुता है, वो हमेशा कॉटन का होना चाहिए, ताकि बच्चे को स्किन रैसेज होने से बचाया जा सकें. कपड़ों की पहली लेयर या वो कपड़ा, जो बच्चे की त्वचा से टच होता है, अगर वो ऊनी हुआ तो बच्चे की स्किन पर रैसेज पड़ सकते हैं.

शिशु को गर्म कपड़ों की कितनी लेयर पहनानी चाहिए

अक्सर माता-पिता का ये सवाल रहता है कि वो सर्दी से बच्चे को सुरक्षित रखने और उन्हें कंफर्ट रखने के लिए कपड़ों के कितनी लेयर पहनाने चाहिए. तो इसका जवाब है कि एक मां ने सर्दी से बचने के लिए जितनी लेयर पहनी हो, हमेशा बच्चे को सर्दी से सुरक्षित रखने के लिए उससे एक लेयर ज्यादा पहनाना चाहिए.

कैसे जानें कि बच्चे के कपड़े उपयुक्त है

शिशु ने जो कपड़े पहने हैं वो उसके लिए उचित है या नहीं, या उन कपड़ों में उन्हें ठंड तो नहीं लग रही इस बात का पता लगाना काफी असान है. बच्चे के पैर या हाथ को छुकर आप इस बात का पता लगा सकते हैं. अगर बच्चे की हथेलियां और पैर के तलवे उसके पेट से ज्यादा ठंडे है, तो इसका मतलब है कि उसे ठंड लग रही है और आप उसे कपड़े की ओर लेयर्स पहना सकते हैं.