Amla Recipes: सर्दियों में आंवाल ज्यादातर लोग किसी ना किसी रूप खाते ही है. इस मौसम में आंवले से काफी सारी डिशेज तैयार कि जाती है, क्योंकि ये सर्दी के लिहाजे से शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. आंवला में मौजूद विटामिन्स सर्दियों में शरीर को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है.

इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है, जो हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आंवला मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. सर्दियों में आंवले का किसी भी रूप में सेवन करना काफी अच्छा होता है. इसलिए आपके लिए आंवले बनने वाली कुछ रेसिपीज लेकर आए है, जिसे आप घर पर बहुत आसानी से बना सकते हैं. साथ ही ये रेसिपीज़ शरीर के लिए भी काफी फायेदमंद होती है. आइए जानते है आवंले से बनने वाली रेसिपीज़ के बारे में.

आंवले की चटनी

सामग्री

आंवला-8-10
सौंफ-1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर-1 चम्मच
धनिया पाउडर-2 चम्मच
हरा धनिया-1 कप
हरी मिर्च-8से 10
नमक- स्वादानुसार
आधा कप पानी

विधि

आंवले की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आंवले में से बीज को अलग कर दें. फिर इसे साफ पानी से धोकर साइड में रख लें. अब मिक्सर में कटा हुआ आंवला, सौंफ, लाल मिर्च पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, हरी मिर्च, हरा धनिया, नमक और थोड़ा पानी डालकर मिक्सर में अच्छे से पीस लें. अगर चटनी गाढ़ी लग रही हों, तो थोड़ा पानी ओर मिला दें. तैयार है आपकी आंवले की स्वादिष्ट चटनी. आप इसे कांच के जार में स्टोर करके रखें.


आंवले के लड्डू

सामग्री

आंवला-200 ग्राम
चीनी-1 कप
इलायची पाउडर-2 चम्मच
काजू का पाउडर-2 चम्मच
बादाम का पाउडर-2 चम्मच
घी-2 कप

विधि

आंवले का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को उबालकर ठंडा होने दें. जब आंवला ठंडा हो जाएं, तो इसमें से बीज निकालकर कद्दूकस कर लें. अब एक पैन में घी गर्म करें और इसमें कद्दूकस किया हुआ आंवला डालकर भूनना शुरू करें. जब ये आधा भून जाएं, तो इसमें चीनी डालकर मिला लें. फिर इसमें इलायची पाउडर , काजू का पाउडर और बादाम का पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें. इस मिश्रण को 10 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें. अब इस मिश्रण को प्लेट में डालकर हल्का ठंडा कर लें. फिर इस मिश्रण को हाथ में लेकर लड्डू के आकार में बनाते जाएं. तैयार है आंवले का लड्डू. आप इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते है.


आंवले का अचार

सामग्री

आंवला-500 ग्राम
मेथी दाना-2 चम्मच
सरसों-2 चम्मच
सौंफ-1 चम्मच
जीरा-2 चम्मच
हल्दी पाउडर-2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर-2 चम्मच
हींग-1\2 चम्मच
कटी हुई हरी मिर्च-8से10
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर-1 चम्मच
तेल-4 कप
नमक -स्वादानुसार

विधि

आंवले का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करके उसमें हल्दी और नमक डालकर आंवले को हल्का उबाल लें.अब इसे ठंडा होने के लिए साइड में रख दें. इसके बाद एक पेन गर्म करें. इसमें जीरा, सरसों, सौंफ, जीरा और मेथी दाना को हल्का रोस्ट कर लें. जब ये ठंडा हो जाएं, तो इसे मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें. अब एक पेन में तेल गर्म करें. फिर इसमें हींग, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हरी मिर्च और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालकर भून लें. फिर इस मिश्रण में उबल हुए आंवले डाल दें और पीसा हुआ मसाला भी डालकर अच्छे से मिला लें. अब आंवले को ढककर 15- 20 मिनट तक अच्छे से पका लें. जब आंवला अच्छे से पक जाएं, तो गैस बंद कर दें.तैयार है आपका आंवले का अचार. अचार को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए 3- 4 दिन की धूप जरूर दिखाएं.


आंवले का मुरब्बा

सामग्री

आंवला-500 ग्राम
गुड़-4 कप
नींबू का रस-2
पानी-2 कप
इलायची का पाउडर-2 चम्मच

विधि

आंवले का मुरब्बा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर आंवले को हल्की आंच पर उबाल लें.आंवला उबल जाएं तो इसका पानी छान लें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें.अब एक कढ़ाई में पानी गर्म करके इसमें गुड़ पिघलने के लिए रख दें.जब गुड़ की चाशनी तैयार हो जाएं, तो इसमें उबला हुआ आंवला डालकर अच्छे से मिला लें.फिर इसमें इलायची पाउडर और नींबू का रस भी मिला लें. इसे 15- 20 मिनट तक पकने दें.जब आंवला अच्छे से पक जाएं, तो गैस को बंदे कर दें. ये ठंडा हो जाएं, तो इसे 4-5 दिन धूप में रखें. उसके बाद आप इसे खा सकते है.


आंवले की लौंजी

सामग्री

कटा हुआ आंवला-1 किलो
चीनी-2 कप
सरसों के दाने-2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर-2 चम्मच
कढी पत्ते-10से15
तेल-आधा कप
पानी-1 कप
नमक- स्वादानुसार

विधि

आंवले की लौंजी बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को धोकर हल्का उबाल लें. फिर इसमें से बीज निकाल लें और इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें.इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें. फिर इसमें सरसों के दाने और कढी पत्ता डाल दें. अब इसमें आंवले गिरा कर 10- 15 मिनट तक भूनते रहें. जब आंवला आधा पक जाएं, तो इसमें चीनी और पानी डाल दें. इसमें लाल मिर्च पाउडर और नमक मिला लें. लौंजी को गाढ़ा होने तक पकाते रहें.जब लौंजी गाढ़ी हो जाएं, तो गैस को बंद कर दें. तैयार है आपकी आवंले की लौंजी.