Tulsi Tea For Winters: सर्दी में इम्यूनिटी को मजबूत करना बहुत जरूरी होता है नहीं, तो मौसमी बीमारियां लगने का खतरा कई गुना बढ़ जाता हैं. बहुत से लोग सर्दी में इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन कई बार इन चीजों के सेवन से शरीर को नुकसान होने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत नहीं होती है. ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए सर्दी में तुलसी की चाय का सेवन किया जा सकता हैं.

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो मौसमी संक्रमण के खतरे को कम करता हैं. तुलसी की चाय स्वादिष्ट होने के साथ सर्दी, खांसी और जुकाम से राहत देती हैं. यह चाय रोज सुबह पी जा सकती हैं. इस चाय को पीने से गले की खराश भी आसानी से दूर होती है. आइए जानते हैं सर्दी में तुलसी की चाय पीने के अन्य फायदों के बारे में और इसे बनाने का तरीका.

इम्यूनिटी होगी मजबूत (Tulsi Tea For Winters)

सर्दी में शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत रखना जरूरी होता है. ऐसे में मजबूत इम्यूनिटी के लिए तुलसी की चाय का सेवन किया जा सकता है. तुलसी की चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मौसमी बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं.

सर्दी-जुकाम से राहत (Tulsi Tea For Winters)

ठंड में अक्सर सर्दी,जुकाम और गला खराब होने की समस्या हो जाती है. ऐसे में तुलसी की चाय में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण गले से इंफेक्शन को कम करने के साथ शरीर को गर्म रखते है, जिससे सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है. यह चाय पीने से सर्दी में होने वाले सिरदर्द भी दूर होता है.

वजन कम करें (Tulsi Tea For Winters)

तुलसी की चाय पीने से वजन कम होने में मदद मिलती है. तुलसी में मौजूद गुण शरीर को डिटॉक्स करने के साथ फैट को बर्न करते हैं. तुलसी की चाय पीने से बैली फैट कम होने में मदद मिलती है. यह चाय शरीर को स्वस्थ रखने के साथ विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता हैं.

तनाव कम करें (Tulsi Tea For Winters)

सर्दी में अक्सर तनाव और एंग्जाइयटी बढ़ जाती है. ऐसे में गुणों से भरपूर तुलसी की चाय पीने से तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है. यह चाय पीने से मूड फ्रेश होने के साथ एंग्जाइयटी के लक्षण कम होते हैं. तुलसी की चाय में नेचुरल एंटी- डिप्रेशन गुण पाए जाते हैं, जो तनाव कम करते हैं.

घुटनों के दर्द को दूर करें (Tulsi Tea For Winters)

सर्दी में तुलसी की चाय सेवन करने से घुटनों के दर्द से राहत मिलती है. सर्दी में अक्सर घुटनों के दर्द की समस्या हो जाती है. ऐसे में तुलसी की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो घुटनों के दर्द को दूर करने में मददगार है.

तुलसी की चाय ऐसे बनाएं (Tulsi Tea For Winters)

तुलसी की चाय बनाने के लिए 1 कप पानी को गैस पर गर्म होने रखें. जब पानी गर्म हो जाएं, तो 5 से 6 तुलसी की पत्तियों और 1 इंच अदरक का टुकड़ा डालें. पानी में उबाल आने के बाद इस चाय को छाने और गुनगुना होने पर पिएं.तुलसी की चाय शरीर के लिए फायदेमंद होती है. हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें.