Duniya Ka Sabse Patla Hotel: अभी तक आपने होटल को बहुत ही बड़ा और लग्ज़रियस देखा होगा, लेकिन इंडोनेशिया के सेंट्रल जावा में सलाटिगा सिटी स्थित एक होटल पिटुरुम्स देखकर आप दंग रह जाएंगे.

ये लग्ज़रियस तो है लेकिन दुनिया का सबसे पतला होटल है. इतना पतला कि यह केवल 9 फीट चौड़ी जगह पर बना है. पांच मंजिल का ये होटल बेकार पड़ी जमीन के टुकड़े पर बनाया गया है जिसका इस्तेमाल लोग पहले डंपिंग ग्राउंड के रूप में कर रहे थे. इस होटल में सात कमरे हैं. हर रूम में डबर बेड, शॉवर और टॉयलेट है. होटल रूम्स के अलावा रूफ टॉप रेस्टोरेंट भी है जहां इवेंट्स और आर्ट एग्जिबिशन होती है.

बेकार पड़ी जमीन पर बना है होटल

इस होटल का निर्माण अजीब आकार और बेकार पड़ी हुई जमीन के टुकड़े पर किया गया है, जो गली और घरों के बीच में थी और स्थानीय लोग उसका इस्तेमाल डंपिंग ग्राउंड के रूप में कर रहे थे. हालांकि, आस-पास के घरों से घिरे इस जमीन के टुकड़े पर इस होटल का निर्माण करना आसान नहीं था, लेकिन यह कारनामा आर्किटेक्ट ऐरी इंद्रा ने कर दिखाया. (Duniya Ka Sabse Patla Hotel) उन्होंने तमाम कठिनाइयों के बावजूद इस शानदार होटल को बनाकर दिखा दिया.

कब खुला था ये होटल?

पिटुरूम्स सात कमरों वाला होटल है. इसी वजह से इसका नाम पिटुरूम्स (Duniya Ka Sabse Patla Hotel) रखा गया है, क्योंकि जावानीस भाषा में पिटु का अर्थ- ‘सात’ होता है. यह होटल पांच मंजिला है, जिसकी चौड़ाई नौ फीट है. ऐरी इंद्रा ने यह दिसंबर 2022 में खोला था. उनका कहना है कि पिटुरूम्स खुलने के बाद से, यहां 95 फीसदी इंडोनेशियाई गेस्ट्स रहे हैं.