How to Identify Sweet Orange: इस मौसम में संतरा बहुत ही पसंद किया जाता है,और मार्केट में बहुत ही अच्छे संतरे मिलने लगते हैं. सिंपल तरीके से इसका सेवन करने के साथ-साथ कुछ लोग इसका जूस निकालकर भी पीते हैं. ऐसे में घर की महिलाएं अक्सर बाजार से ज्यादा मात्रा में संतरे खरीदकर ले आती हैं लेकिन कई बार संतरा खरीदने के बाद पता चलता है कि यह फीका है, या फिर बहुत ज्यादा खट्टा है.

ऐसे में आज आपकी यह परेशानी दूर करते हुए आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप मीठे संतरे की पहचान कर सकती हैं.

वजन देखें समझें

जब भी बाजार आप संतरा खरीदने के लिए जाएं तो यह देखें कि उसका वजन कैसा है. यदि संतरा भारी हुआ है तो इसका अर्थ है कि यह पका हुआ होगा.

दबाकर देखें

संतरे को हल्का सा दबाकर देखें. यदि यह कहीं से पिलपिला लगता है तो इसे न खरीदें क्योंकि ऐसा संतरा खराब भी हो सकता है.

छिलका देखें

मीठा रसीला संतरा खरीदने के लिए उसके छिलके पर भी ध्यान दें. यदि छिलका मोटा है तो हो सकता है कि संतरा खट्टा हो. यदि संतरे के छिलके पर थोड़ा सा भी दाग-धब्बा दिख रहा है तो उसे खरीदने से बचें. इस तरह के संतरे अंदर से सड़े हुए हो सकते.

टेक्‍सचर देखें

अगर ऑरेंज के छिलके पर एक तरफ अधिक उभार हो या रुखड़ा हो तो यह स्‍वाद में मीठा फल हो सकता है. ऐसे संतरे ताजा होते हैं.अगर संतरा पिलपिला हो तो उसे बिल्‍कुल ना लें, यह फल सड़ा हुआ हो सकता है.

खुशबू लेकर देखें

आप खुशबू की मदद से पहचान सकते हैं कि संतरा (How to Identify Sweet Orange) कितना मीठा है. इसके लिए संतरे के छिलके को हल्का सा रगड़ें. रगड़ने के बाद इसकी खुशबू लें. यदि खुशबू में आपको मीठापन लगे तो इसका अर्थ है कि संतरा स्वादिष्ट होगा.

संतरे का रंग

आपको यह जानकर हैरानी होगी संतरे के रंग से उसके मीठे होने का कोई संबंध नहीं होता है. कई लोग इस मिथ को सत्य मान लेते हैं कि हरे रंग का संतरा अंदर से कच्चा या खट्टा निकलता है. मगर ऐसा नहीं है. संतरे की कई वैरायटी होती हैं. इनमें से एक वैरायटी ऐसी भी होती है, जिसमें संतरे के छिलके का रंग हरा ही रहता है या फिर कहीं-कहीं हरा और कहीं-कहीं नारंगी होता है. ऐसा संतरा (How to Identify Sweet Orange) भी अंदर से मीठा और रसभरा निकलता है. इसलिए अगर आपको हरा संतरा भी नजर आ रहा है तो उसका वजन देखें और यह देखें कि वह सख्त है या मुलायम.