Odisha Government: भुवनेश्वर. नर्सिंग, फार्मेसी और संबद्ध मेडिकल छात्रों के स्टाइपेंड में वृद्धि के अनुरोध और उनके द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं के महत्व को ध्यान में रखते हुए, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को उनकी वजीफा राशि में वृद्धि को मंजूरी दे दी.

इस वृद्धि के बाद, इन छात्रों को प्रति माह वजीफा के रूप में निम्नलिखित राशि प्राप्त होगी:

  • फार्मा – 500 रुपये
  • एएनएम – 2,000 रुपये
  • एससी (एन) – इंटर्नशिप के लिए 5,000 रुपये
  • क्लिनिकल साइकोलॉजी में Phil – 10,000 रुपये
  • मनोरोग सामाजिक कार्य में Phil – 10,000 रुपये

इससे पहले, इन छात्रों के लिए वजीफा राशि डी.फार्मा के लिए प्रति माह 250 रुपये, एएनएम के लिए 1,000 रुपये प्रति माह, बी.एससी (एन) इंटर्नशिप के लिए 2,500 रुपये प्रति माह, क्लिनिकल साइकोलॉजी में एम.फिल के लिए 7,000 रुपये प्रति माह थी.

मुख्यमंत्री को उम्मीद है कि यह वृद्धि छात्रों को लोगों को बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रोत्साहित करेगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे ओडिशा में स्वास्थ्य सेवाएं और मजबूत होंगी. एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 5टी और नबीन ओडिशा के अध्यक्ष वीके पांडियन की हालिया यात्रा के दौरान, छात्रों ने उनसे अपना वजीफा बढ़ाने का अनुरोध किया था.

यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि ओडिशा सरकार (Odisha Government) का स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग विभिन्न डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम चला रहा है जैसे बीएससी इन नर्सिंग, सहायक नर्सिंग और मिडवाइफरी (एएनएम) पाठ्यक्रम, डिप्लोमा इन फार्मेसी, एम फिल इन क्लिनिकल साइकोलॉजी और सरकारी संस्थानों में मनोरोग सामाजिक कार्य में एम फिल. सरकार इन पाठ्यक्रमों के छात्रों को उनकी शिक्षा की अवधि के लिए वजीफा प्रदान करती है, जिसके दौरान वे स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों में नैदानिक सेवाएँ भी प्रदान करते हैं.